बिहार म्यूजियम में होगा विदेशी कलाओं का प्रदर्शन.

22 जून से 21 जुलाई तक लगेगी प्रदर्शनी, दिखेगा 5 साल में कैसे तैयार हुआ ब्रासीलिया.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार म्यूजियम बिनाले 2 और G-20 का आयोजन पटना में किया जा रहा है.बिहार म्यूजियम के महानिदेशक, अंजनी कुमार सिंह के अनुसार 7 अगस्त 2023 से बिहार म्यूजियम के द्वारा यह आयोजन किया जा रहा है.इसे भव्य बनाने की तैयारी चल रही है.बिहार म्यूजियम बिनाले का पहला आयोजन 2021 में हुआ था. इसके आयोजन का मुख्य उद्देश्य बिहार संग्रहालय की समृद्ध विरासत को आम जनता सहित विशेषज्ञों तक पहुंचाना है.इस बार म्यूजियम बिनाले और G-20 के कर्टेन रेजर के रूप में 22 जून, 2023 से 21 जुलाई 2023 तक इसका आयोजन किया जा रहा है. जिसमें ब्राजील और फ्रांस की कला को प्रदर्शित किया जायेगा.

G-20 के कर्टेन रेजर कार्यक्रम दो हिस्सो मे बटा है. जिसमें फ्रांस के भारत के राजदूत इमैनुएल लेनन की फोटोग्राफी के माध्यम से आम जनता यह देख पाएगी कि कैसे प्रकृति से छेड़छाड़ करने पर वह हावी होती है.दूसरा ब्राजील की राजधानी शहर ब्राजीलिया को कैसे लगभग 5 सालों में इंसानों के द्वारा तैयार किया गया. इस पूरे कार्यक्रम का क्यूरेशन कलाविद् अलका पाण्डे कर रही हैं.इस तरह की बहुत सारी फोटोग्राफिक कृतियों को आम लोग बिहार म्यूजियम बिनाले -2 के कर्टेन रेजर के रूप में 22 जून से म्यूजियम के प्रदर्शनी कक्ष में देख सकेंगे.

7 अगस्त बिहार म्यूजियम का स्थापना दिवस है. इस साल देश अपनी आजादी का अमृत महोत्सव भी मना रहा है. इस आयोजन को भी भव्य बनाने की तैयारी चल रही है. 7 अगस्त से 31 दिसंबर तक होनेवाले इस बिहार म्यूजियम बिनाले के आयोजन को यादगार बनाने के लिए अनजानी सिंह जी-जान से जुटे हुये हैं.

bihar MUSIUM