75 फीसदी अटेंडेंस को लेकर बिहार में छात्रों का बवाल.

 

सिटी पोस्ट लाइव :सरकारी स्कूलों में 75 फीसदी अटेंडेंस अनिवार्य किये जाने के बाद बिहार के सरकारी स्कूलों से लाखों छात्रों के नाम काटे जा चुके हैं.  स्कूल कॉलेजों से 20 लाख से ज्यादा छात्र-छात्राओं के नाम भी काटे जा चुके हैं. वैशाली के हाजीपुर टाउन हाई स्कूल में पढ़ने वाले 47 बच्चों का नाम काटा गया तो छात्रों ने इस आदेश के खिलाफ हंगामा ही कर दिया. नाराज स्टूडेंट्स ने बांस-बल्ली के साथ सड़क जाम कर दिया.बाद में नगर थाना पुलिस मौके पर पहुंची और समझा बुझाकर जाम खुलवाया. बावजूद काफी देर तक बच्चे स्कूल के गेट पर हंगामा करते रहे. कई बच्चों के पेरेंट्स भी स्कूल के शिक्षकों के साथ इस विषय में तूतू-मैंमैं करते दिखे.

 

हंगामा कर रहे छात्रों के अनुसार वो  डीएम ऑफिस के पास गए हुए थे कचहरी. वहां से बोला गया कि हम फोन कर दे रहे हैं तुम्हारा एग्जाम होगा. यहां आए तो नहीं देने दिया गया. फिर डीएम ऑफिस गया तो वही बात बोला गया कल हम लोगों का लास्ट एग्जाम है. अगर नहीं दिया जाएगा तो हम लोग एग्जाम भी नहीं दे पाएंगे. हम लोग का साल पूरा बर्बाद हो जाएगा. 12th क्लास में हैं .स्कूल  75 प्रतिशत उपस्थिति मांग अनिवार्य कर चूका है  जबकि  हम लोगों का 50 फीसदी है.

 

छात्रों का आरोप है कि  कुछ भी थोड़ा सा भी गलती होता है तो नाम काटने का धमकी देते हैं. स्कूल से निकालने का धमकी देते हैं. पढ़ाई भी ढंग से नहीं होता है. 75% एटेंडेंस के लिए हम सब बच्चों के नाम काट दिए. अभी सेंटअप एग्जाम था नहीं देने दे रहे.प्रिंसिपल पारसनाथ यादव ने कहा कि सरकारी निर्देशानुसार जिनकी अनुपस्थित है उनका नाम काट दिया गया है. परीक्षा में जिनकी उपस्थिती 75% से कम है उनको शामिल नहीं होने देना है. ऐसे बच्चों की संख्या लगभग 47 है.

bihar education