स्कूल प्रिंसिपल नहीं मान रहे सरकारी फरमान.

शिक्षा विभाग के अपर प्रधान सचिव KK Pathak ने जिला शिक्षा पदाधिकारियों को दी सख्त हिदायत.

सिटी पोस्ट लाइव :बिहार के सरकारी स्कूलों के शिक्षक सरकार की फरमान नहीं मान रहे हैं.  राज्य के दस हजार से ज्यादा सरकारी स्कूलों के प्रधानाध्यापक विडियो कॉन्फ़्रेंसिंग से नहीं जुड़ रहे हैं.प्रधानाध्यापकों के साथ प्रत्येक कार्य दिवस को होने वाली वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से प्रधानाध्यापकों के नहीं जुड़ने के मामले को गंभीरता से लेते हुए शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक ने सभी जिलों के जिला शिक्षा पदाधिकारियों (डीईओ) को हिदायत दी है.

 

पाठक ने जिला शिक्षा पदाधिकारियों को गुरुवार को निर्देश दिया है कि यह सुनिश्चित कराएं कि सभी 75 हजार 309 स्कूलों के प्रधानाध्यापक जिला स्तर पर होने वाले वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़ें और पूरी जानकारी दें.जिलों को लिखे पत्र में उन्होंने कहा है कि जिलों की समीक्षा में यह बात सामने आई है कि प्रतिदिन 65 हजार स्कूल ही वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़ रहे हैं.सिर्फ एक दिन 70 हजार स्कूल वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़े थे. इसलिए सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापक रोज शाम चार बजे वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से जुड़ें, यह सुनिश्चित कराएं. लगभग 10 हजार स्कूलों के प्रधानाध्यापक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से नहीं जुड़ रहे हैं.

 

शिक्षा विभाग ने प्रतिदिन सभी स्कूलों के प्रधानाध्यापकों से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कर उस दिन की गतिविधियों की पूरी जानकारी लेने का निर्देश जिलों को पूर्व में जारी किया था. इसमें कुछ बदलाव किए गए हैं. अब प्रधानाध्यापकों के लिए प्रारंभिक स्कूलों में 75 प्रतिशत बच्चों की उपस्थिति तय कराने, जो बच्चे लगातार स्कूल नहीं आ रहे हैं, उनका नामांकन रद्द कराने, स्कूलों में निजी एजेंसी के माध्यम से साफ-साफाई शुरू हुई या नहीं, की मानीटरिंग, आइसीटी लैब लगने शुरू होने की मानीटरिंग, विद्यार्थियों को प्रतिदिन होमवर्क दिया जा रहा है या नहीं और अभिभावकों के साथ बैठक करने के निर्देश दिए गए हैं.

bihar GOVT SCHOOL