परमानेंट होंगे नियोजित शिक्षक, पर लगा दी एक शर्त!

 

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बीपीएससी द्वारा चयनित 25 हजार शिक्षकों को अपने हाथ से आज नियुक्ति पत्र सौंप दिया.इस मौके पर मुख्यमंत्री ने नियोजित शिक्षकों को स्थाई किये जाने का बड़ा ऐलान भी कर दिया. गांधी मैदान में शिक्षकों को नियुक्ति पत्र देते हुए सीएम नीतीश ने कहा कि नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा दिया जाएगा और इसके लिए उन्हें सिर्फ एक मामूली परीक्षा देनी होगी.

सीएम नीतीश कुमार ने यह भी कहा कि इस बार 70 हजार पद खाली रह गया है, जो बचा हुआ है उसे दो महीना में भरवा दीजिए. इस दौरान सीएम ने कहा कि सरकार अभी 1 लाख 20 हजार शिक्षकों की बहाली और करना चाहती है. मुख्यमंत्री ने शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर और शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक से खड़े होकर इस बात का आश्वासन भी मांगा.सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि हम नियोजित शिक्षकों के लिए एक मामूली परीक्षा का आयोजन करेंगे और उसके बाद उनको भी परमानेंट करते हुए सरकारी शिक्षक बनाएंगे.  नियोजित शिक्षकों को सरकार पैसा तो दे ही रही है,  उन लोगों को भी सरकारी बना देंगे तो बिहार में पढ़ाई ठीक ढंग से होने लगेगी.

इस दौरान उन्होंने शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर से भी कहा कि दो ही महीना में सबका करवा दीजिए. सीएम ने कहा कि बहुत तेजी से सभी नियोजित शिक्षकों को भी स्थाई कर दिया जाएगा. गौरतलब है  कि बिहार सरकार ने नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने के लिए जो नियमावली बनाई है उसके मुताबिक, नियोजित शिक्षकों को राज्यकर्मी का दर्जा देने के लिए सरकार तीन मौके देगी. राज्य के नियोजित शिक्षकों को बिहार विद्यालय द्वारा आयोजित परीक्षा को पास करना होगा.

BPSC Teachers Recruitment