सरकारी स्कूलों में शिक्षक उड़ा रहे मर्यादा की धज्जियाँ.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार सरकार के सरकारी स्कूलों में शिक्षक मर्यादा की धज्जियाँ उड़ा रहे हैं.ड्रेस कोड का पालन नहीं कर रहे हैं और इंटरनेट मीडिया (फेसबुक, यूट्यूब, इंस्टाग्राम आदि) एवं अन्य माध्यमों से नृत्य, डीजे, डिस्को एवं अन्य निम्न स्तर की गतिविधियां विद्यालय परिसर में करवा रहे हैं.इसे गंभीरता से लेते हुए सरकार ने  सभी सरकारी विद्यालयों में शिक्षकों और कर्मियों के जींस-टीशर्ट में जाने पर रोक लगा दी है. शिक्षा विभाग ने विद्यालयों एवं अन्य शैक्षणिक संस्थानों में शालीन व्यवहार एवं गरिमामयी वातावरण सुनिश्चित करने का निर्देश दिया है.

 

बुधवार को शिक्षा विभाग के निदेशक (प्रशासन) व अपर सचिव सुबोध कुमार चौधरी द्वारा सभी जिला शिक्षा पदाधिकारियों को निर्देश जारी किया गया. निर्देश का मजमून इस प्रकार है. विद्यालयों एवं अन्य शैक्षणिक संस्थानों के गतिविधियों में शालीनता प्रकट करने एवं मर्यादित व्यवहार करने हेतु निर्देश दिया गया था, लेकिन यह देखा जा रहा है कि विद्यालयों व अन्य शैक्षणिक संस्थानों में पदस्थापित शिक्षक एवं कर्मचारी कार्यालय संस्कृति के विरुद्ध अनौपचारिक परिधान (जैसे जींस-टीशर्ट) में आ रहे हैं.

 

आगे लिखा है- इंटरनेट मीडिया (फेसबुक, यूट्यूब, इंस्टाग्राम आदि) एवं अन्य माध्यमों से नृत्य, डीजे, डिस्को एवं अन्य निम्न स्तर की गतिविधियां विद्यालय परिसर में संचालित होते हुए पाया गया है.शिक्षक एवं कर्मियों के विद्यालय परिसर में इस तरह का आचरण तथा व्यवहार शैक्षणिक माहौल को नकारात्मक ढंग से प्रभावित करता है, जो कहीं से स्वीकार योग्य नहीं है. केवल शिक्षा कैलेंडर के अनुसार विशेष दिनों में नृत्य, संगीत आदि का अनुशासित एवं शालीन कार्यक्रम ही मान्य है. निर्देश में कहा गया है कि विद्यालयों-शैक्षणिक संस्थानों में पदस्थापित शिक्षक एवं शिक्षकेतर कर्मी शिक्षण-कार्यालय अवधि में गरिमायुक्त औपचारिक परिधान में ही आएंगे. इसका अनुपालन सुनिश्चित करने के निर्देश जिला शिक्षा पदाधिकारियों को दिये गये हैं.

Bihar Teacher