पटना वीमेंस कॉलेज में रैगिंग, 18 के खिलाफ FIR.

8 महीने तक प्रबंधन ने नहीं लिया एक्शन तो कोर्ट पहुंची छात्रा, कोर्ट ने जारी किया छात्राओं को सम्मन .

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार के नामी कॉलेजों में से एक पटना वीमेंस कॉलेज में एक बार रैंगिंग किये जाने का बड़ा मामला सामने आया है.पटना वीमेंस कॉलेज में हुए रैगिंग मामले के 8 महीने बाद एक समन जारी किया गया है.खबर के अनुसार 29 अगस्त 2022 को एक छात्रा के साथ रैगिंग की गई थी. पटना वीमेंस कॉलेज में बीए फर्स्ट सेमेस्टर के छात्रा के साथ बीए फीफ्थ सेमेस्टर की पॉलिटिकल साइंस की लगभग 13 छात्राओं के द्वारा रैगिंग एवं मारपीट की गई थी.इस घटना की शिकायत प्राचार्य एवं कॉलेज के एंटी रैगिंग कमिटी से की गई थी लेकिन प्राचार्य और एंटी रैगिंग कमिटी के द्वारा दोषी छात्राओं के खिलाफ कोई अनुशासनिक और कार्रवाई नहीं की गई थी.

पीड़ित छात्रा को लगातार सीनियर छात्राएं फब्तियां कमेंटबाजी के साथ गंदी-गंदी गालियां देती रहीं लेकिन कॉलेज की प्राचार्य द्वारा उनको कोई पनिशमेंट नहीं दिया गया. इसके बाद पीड़ित छात्रा की मां के द्वारा भी कई बार टीचर और प्राचार्य को इसकी जानकारी दी गई लेकिन ना दोषी छात्राओं के गार्जियन से बैठक की गई और इस मामला को दबा दिया गया उल्टे फर्स्ट सेमेस्टर की पीड़िता छात्रा को ही टारगेट कर प्रताड़ित करती रही.इसके बाद पीड़िता ने सीसीटीवी फुटेज के अनुसार देखकर ही कार्रवाई करने की मांग की.लेकिन कॉलेज प्रशासन द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गई और रैगिंग का मामला को दबा दिया गया.

पीड़िता ने दोषी छात्राओं पर प्राथमिकी दर्ज करने के लिए 4/9 /2022 को कोतवाली थाना एवं डीएसपी कोतवाली को आवेदन दिया.लेकिन प्राथमिकी दर्ज नहीं हुई. इसके बाद पटना एसएसपी, पटना डीएसपी, कोतवाली को भी कई बार आवेदन दिया गया लेकिन प्राथमिकी दर्ज नहीं हुई तो थक हार कर पीड़िता ने कोर्ट का रुख किया.पीड़िता के द्वारा पूरे साक्ष्य के साथ पटना सिविल कोर्ट में कुल 18 व्यक्तियों के विरुद्ध क्रिमिनल केस दायर किया गया जिसमें 10 छात्राओं के अलावा कॉलेज की प्रिंसिपल, वाइस प्रिंसिपल एवं एंटी रैगिंग कमिटी के सदस्यों का नाम दिया गया है. कोर्ट के द्वारा अलशिफा इमाम एवं अन्य संबंधी मामला दर्ज किया गया था फिलहाल मुख्य अभियुक्त अलशिफा इमाम के विरुद्ध संज्ञान लिया गया है जबकि बाकी अन्य दोषियों के विरुद्ध संज्ञान लेने की कार्रवाई चल रही है.