अनुपस्थित शिक्षकों का वेतन काटने के आदेश जारी.

 

सिटी पोस्ट लाइव : शिक्षा विभाग की बागडोर के.के. पाठक के हाथ में आने के बाद से शिक्षा विभाग में हडकंप मचा हुआ है.मंत्री और पाठक के बीच तो तनातनी कायम है ही, शिक्षकों की आजादी छीन गई है.अब उन्हें रोज स्कूल जाना पद रहा है.नियमितरुप से स्कूल नहीं जानेवाले शिक्षकों के खिलाफ कारवाई शुरू हो गई है.राजधानी पटना के सरकारी स्कूलों में अनुपस्थित पाए गए 87 शिक्षकों का एक दिन का वेतन काटने का आदेश दिया गया है.

शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव के के पाठक द्वारा 23 जून को लिखे गए एक पत्र के अनुसार एक जुलाई से सभी जिलाधिकारियों द्वारा अपने संबंधित क्षेत्रों में सरकारी स्कूलों का सप्ताह में कम से कम दो बार लगातार निरीक्षण और निगरानी की जाएगी.इस बीच, राज्य शैक्षिक अनुसंधान एवं प्रशिक्षण परिषद (एससीईआरटी) ने भी पांच जुलाई को वरीय अधिकारियों द्वारा बुलायी गयी ऑनलाइन बैठकों में अनुपस्थित रहने के कारण पूर्णिया एवं दरभंगा जिला में तैनात व्याख्याताओं के एक दिन के वेतन में कटौती करने का आदेश दिया है.

पटना के जिलाधिकारी चंद्रशेखर सिंह ने बताया, ‘‘जिला प्रशासन ने जिले के सरकारी स्कूलों के 87 शिक्षकों के एक दिन के वेतन में कटौती या रोक लगाने का आदेश दिया है, क्योंकि वे एक जुलाई से चार बार किए गए निरीक्षण के दौरान अनुपस्थित पाए गए थे. अनुपस्थित शिक्षकों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की भी सिफारिश की गई है.’’जिलाधिकारी ने कहा, ‘‘राज्य शिक्षा विभाग के हालिया पत्र के बाद पटना जिले के सभी स्कूलों में सप्ताह में कम से कम दो बार निरीक्षण किया जा रहा है. पांच जुलाई को कुल 487 स्कूलों का निरीक्षण किया गया, इस दौरान 10 शिक्षक अनुपस्थित पाये गये. जिले में कुल 3486 सरकारी स्कूल हैं’’.

deduct salary absent teachers