7 अप्रैल को होगा नीट यूजी एंट्रेंस एग्जाम, गाइडलाइन जारी.

अंगूठी, ब्रेसलेट, कान की बाली समेत ये चीजों पहनकर आने पर NTA ने लगाई रोक.

सिटी पोस्ट लाइव :नेशनल टेस्टिंग एजेंसी यानी की ओर से सात मई को मेडिकल होनेवाली प्रवेश परीक्षा नीट यूजी-2023 को लेकर एनटीए ने दिशा-निर्देश जारी किया है. सात मई को परीक्षा दोपहर दो बजे से 5:20 बजे तक आयोजित होगी.इस दौरान अभ्यर्थियों को 200 में से 180 प्रश्न हल करने होंगे. इस तरह पेपर 720 अंकों का होगा. इसके लिए तीन घंटे 20 मिनट का समय दिया जाएगा. परीक्षा हाल में में परीक्षार्थियों को रत्न, ताबीज, धातु से बनी वस्तुएं जैसे अंगूठी, ब्रेसलेट, कान की बाली, नोज पिन, चेन, हार पेडेंट, बैज, ब्रोच, बड़े बटन वाले कपड़े पहनकर जाने पर रोक लगायी गयी है. इसके अलावा अभ्यर्थियों को चप्पल और सैंडल जैसे खुले जूते पहनने की भी सलाह दी है.

परीक्षा हाल में अभ्यर्थी केवल पेन, पेंसिल, पारदर्शी बोतल में पीने का पानी, प्रवेश पत्र और एक मूल फोटो पहचान पत्र ही लेकर जा सकेंगे. इसके अलावा परीक्षा हाल के अंदर कोई भी इलेक्ट्रॉनिक गैजेट, मुद्रित या हाथ से लिखा हुआ कागज, राइटिंग पैड, स्केल, इरेजर, ज्योमेट्री बाक्स, पाउच, वॉलेट, गागल आदि समान भी परीक्षा हाल में लेकर नहीं जा सकेंगे. यदि कोई अभ्यर्थी के पास यह मिलता है तो उन्हें आयोग्य ठहराया जा सकता है. ऐसे अभ्यर्थियों के खिलाफ कानूनी कार्रवाई भी हो सकती है.

एनटीए ने परीक्षा के लिए परीक्षा शहर की जानकारी के लिए सिटी इंटिमेशन स्लिप जारी कर दी है. अब जल्द ही प्रवेश पत्र भी जारी कर दिया जाएगा. इस साल इस परीक्षा के लिए 20 लाख से अधिक अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है.नीट यूजी परीक्षा के नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से 499 परीक्षा केंद्र बनाया गया है. इसमें राज्य में 27 जिलों में आयोजित होने वाले परीक्षा में एक लाख से अधिक परीक्षार्थी शामिल हो रहे है. परीक्षा का पैटर्न भी पिछले साल की तरह रहेगा. इसमें कोई बदलाव नहीं हुआ है. एक प्रश्न चार अंक का होगा तथा प्रश्न का गलत उत्तर देने पर एक अंक का निगेटिव मार्किंग होगा.