नीट पेपरलीक: 13 लोगों के खिलाफ आरोप तय.

सिटी पोस्ट लाइव : केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई नीट पेपरलीक मामले में चार्जशीट दाखिल कर दी है. जांच एजेंसी ने 13 लोगों के खिलाफ आरोप तय किया है. पेपरलीक कांड में 58 लोकेशन्स पर रेड कर सीबीआई ने 40 लोगों को अरेस्ट किया था. नीट पेपरलीक केस में सीबीआई ने 13 लोगों नीतीश कुमार, अमित आनंद, सिकंदर यादवेंदु, आशुतोष कुमार-1, रोशन कुमार, मनीष प्रकाश, आशुतोष कुमार-2, अखिलेश कुमार, अवधेश कुमार, अनुराग यादव, अभिषेक कुमार, शिवनंदन कुमार और आयुष राज के खिलाफ आरोप-पत्र तय किया है. सीबीआई अबतक इस मामले में 40 लोगों को अरेस्ट कर चुकी है.

सीबीआई के आरोप पत्र के अनुसार पेपरलीक प्रीप्लान्ड था. आईपीसी की धारा 120-बी, 201, 409, 380, 411, 420 और 109 के तहत आरोप तय किया गया है.नीट पेपरलीक मामले में 5 मई को पटना के शास्त्रीनगर पुलिस स्टेशन में एफआईआर दर्ज किया था. 23 जून 2024 को यह केस सीबीआई को ट्रांसफर कर दिया गया था. केंद्रीय एजेंसी ने पेपर लीक जांच के लिए फॉरेंसिक टेक्निक, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, सीसीटीवी फुटेज, टॉवर लोकेशन एनालिसिस आदि का इस्तेमाल किया. सीबीआई अभी अन्य पहलुओं की जांच कर रही है.

सर्वोच्च न्यायालय ने 23 जुलाई को NEET UG की दोबारा परीक्षा कराने और पिछले महीने घोषित परिणाम को रद्द करने की मांग वाली याचिकाओं को खारिज कर दिया था. कोर्ट ने कहा कि नीट यूजी परीक्षा का आयोजन दोबारा नहीं होगा. रिकॉर्ड पर मौजूद डेटा प्रश्न पत्र के सिस्टमेटिक लीक का संकेत नहीं है जो परीक्षा की पवित्रता में व्यवधान का संकेत दे. मुख्य न्यायाधीश डीवाई चंद्रचूड़ ने कहा कि इस बात के सबूत नहीं मिले हैं कि नीट यूजी के रिजल्ट में गड़बड़ी थी या परीक्षा के संचालन में कोई सिस्टमेटिक उल्लंघन हुआ था.

CBI NEET Paperleak