जनता के दिल पर राज करते हैं के.के. पाठक.

सिटी पोस्ट लाइव : शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक के एक्शन को लेकर भले विभाग अफरा तफरी मचती रहती है लेकिन आम लोगों को के.के. पाठक का काम करने का ये स्टाइल आम लोगों को बेहद पसंद है.इसका एक नजारा पटना के गांधी मैदान में दिखा. गांधी मैदान के मंच पर दोपहर 2.38 बजे पहुंचे. उनके आने की घोषणा के साथ ही 25 हजार नवनियुक्त शिक्षकों ने खड़े होकर और तालियों की गड़गड़ाहट से अभिवादन किया. कार्यक्रम के दौरान जब भी अपर मुख्य सचिव का नाम आता गांधी मैदान का कार्यक्रम स्थल तालियों की गड़गड़ाहट से गूंज जाता.

मुख्यमंत्री ने नवनियुक्त शिक्षकों को बधाई देते हुए कहा कि केके पाठक का नाम आते ही आप सभी ताली बजाने लगते हैं. यह खुशी की बात है. अब यह पक्का हो गया कि इन्हें शिक्षा विभाग का काम देकर अच्छा किया है. इनके बारे में कोई-कोई कुछ से कुछ बोलते रहता है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने नियुक्ति प्रक्रिया को पारदर्शी तरीके से रिकॉर्ड समय में पूरा करने के लिए बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) को बधाई दी.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और उपमुख्यमंत्री तेजस्वी प्रसाद यादव ने मंच से 35 शिक्षकों को नियुक्ति पत्र प्रदान किया. राज्य का पहला नियुक्ति पत्र पटना की पूनम कुमार को दिया गया. उनका चयन माध्यमिक विद्यालय में हिंदी विषय में हुआ है. गांधी मैदान में मुख्य कार्यक्रम समाप्त होने के बाद सभी जिलों में नियुक्ति पत्र का वितरण किया गया. गांधी मैदान में दोपहर तीन बजे मुख्य कार्यक्रम प्रारंभ हुआ और शाम 4:30 बजे निदेशक प्राथमिक मिथेलेश मिश्रा से धन्यवाद ज्ञापन के साथ संपन्न हुआ.

नवनियुक्त अभ्यर्थियों को नौ मिनट का वीडियो दिखाया गया. इसमें पिछले डेढ़ दशक में शिक्षा के क्षेत्र में किए गए सुधार, महत्वाकांक्षी योजना, शिक्षक नियोजन प्रक्रिया आदि की जानकारी दी गई. इसका प्रारंभ साइकिल सहित विभिन्न योजनाओं से हुई.नवनियुक्त शिक्षकों को स्कूलों के नियमित निरीक्षण, केंद्रीय कमांड कंट्रोल सिस्टम, साफ्टवेयर से स्कूल चयन, छात्र-शिक्षक अनुपात, नारी सशक्तीकरण के तहत राज्य की नौकरियों में महिलाओं को 35 प्रतिशत आरक्षण आदि की जानकारी दी गई.

IAS K.K PATHAK