केके पाठक की कार्रवाई, 304 शिक्षक-25 प्रधानाध्यापकों का वेतन रोका.

सिटी पोस्ट लाइव : शिक्षा विभाग के अपर मुख्य सचिव केके पाठक (KK Pathak) ने शिक्षा विभाग को सुधार देने का जो अभियान चलाया है, उसको लेकर महकमे में हडकंप मचा हुआ है.रोज कोई न कोई बड़ी कारवाई और आदेश उनकी तरफ से जारी हो ही जाता है.उनके  निर्देश पर स्कूलों में चल रहे निरीक्षण के दौरान 304 शिक्षक अनुपस्थित मिले. इन सभी शिक्षकों का जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय ने वेतन रोकने का निर्देश दिया है.एक अन्य आदेश में जिले के 25 स्कूलों के प्रधानाध्यापकों का वेतन रोक दिया गया है. इन प्रधानाध्यापकों पर स्कूल में चल रहे असैनिक कार्य में विलंब करने का आरोप है.

 

जिला कार्यक्रम पदाधिकारी श्याम नंदन ने बताया कि अपर मुख्य सचिव के आदेश पर एक जुलाई से पटना जिले के स्कूलों निरीक्षण कार्य लगातार चल रहा है. एक से 18 जुलाई तक चले निरीक्षण के दौरान जिले के स्कूल से कुल 304 शिक्षक गायब मिले. इन सभी का वेतन रोक दिया गया है.इसके साथ ही वित्तीय वर्ष 2023-24 के तहत जिले के स्कूलों में असैनिक कार्य निर्माण के लिए कुल 1142.70491 लाख राशि निर्गत की गई थी. इस राशि से स्कूलों में छात्र-छात्राओं के लिए अलग-अलग शौचालय निर्माण, प्रधानाध्यापक का कक्ष सहित स्कूलों में अन्य असैनिक कार्य किया जाना है.

 

कनीय अभियंताओं द्वारा इसकी जांच की गई तो पता चला कि जिले 25 स्कूलों में कार्य ही शुरू नहीं किया गया है. अपर मुख्य सचिव केके पाठक शनिवार को जिला शिक्षा पदाधिकारी कार्यालय, पटना का निरीक्षण करेंगे.के.के. पाठक के निरिक्षण को लेकर विभाग में अफरा तफरी का माहौल है.हर कोई सुबह 9 बजे से ही दफ्तर में अपने सीट पर मौजूद है.हर अधिकारी-कर्मचारी के चेहरे पर खौफ व्याप्त है.

kk PATHAK