छात्रों को सरकार दे रही 4 लाख तक का लोन.

 

सिटी पोस्ट लाइव :बिहार के छात्रों के लिए एक अच्छी खबर है.खासतौर पर ऐसे छात्रों के लिए जो आर्थिक तंगी का सामना कर रहे हैं.सरकार राज्य के छात्रों के लिए एक योजना शुरू की है.इस योजना के तहत  आपको चार लाख रुपये तक का लोन मिल सकता है. यह लोन बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के अन्तर्गत मिलेगा. योजना का लाभ उन छात्रों को मिलेगा जो पैसों की कमी के कारण उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते.

 

जो छात्र-छात्राएं पैसे की कमी के कारण उच्च शिक्षा प्राप्त नहीं कर पाते हैं, वे इस योजना का लाभ ले सकते हैं. ऋण प्राप्त कर स्नातक करने की अधिकतम उम्र सीमा 25 वर्ष और स्नातकोत्तर करने की अधिकतम उम्र सीमा 30 वर्ष है.इस योजना का लाभ लेने के लिए आवेदक एवं सह-आवेदक के पास आधार कार्ड होना चाहिए.मैट्रिक, +2 एवं अंतिम सफल परीक्षा का अंक-पत्र/प्रमाण-पत्र होना चाहिए.बैंक पासबुक की छाया-प्रति और संस्थान में नामांकन का प्रमाण-पत्र और संस्थान से प्राप्त पाठ्यक्रम शुल्क की विवरणी होनी चाहिए.आवेदक एवं सह-आवेदक का दो पासपोर्ट साइज फोटो और आवासीय प्रमाण-पत्र की जरुरत होगी.

 

योजना के तहत मिलने वाले ऋण को स्वीकृत होने में 30-45 कार्य-दिवस तक लग सकता है.आप जिस कोर्स में नामांकन लेते हैं उस कोर्स में लगने वाले कुल शुल्क का विवरण Fee Structure कहलाता है और यह Fee Structure आप अपने कॉलेज से प्राप्त कर सकते हैं.जिन छात्र-छात्राओं को स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना का लाभ लेना है, उन्हें https://www.7nishchay-yuva upmission.bihar.gov.in पर आवेदन करना होगा. टोल फ्री नंबर – 18003456444 पर भी अधिक जानकारी ले सकते हैं.

Bihar Students Education Loan