पटना के तीन चर्चित शिक्षको के दीवाने है करोड़ो छात्र.

सिटी पोस्ट लाइव :नए जमाने के प्रसिद्ध शिक्षकों में बिहार के खान सर (Khan Sir) , आनंद कुमार ( Anand Kumar) और आरके श्रीवास्तव ( Rk Shrivastav) शामिल है।शिक्षा देने के सरल अंदाज व स्‍टाइल के कारण विद्यार्थी उनके फैन हैं। हम बात कर रहे हैं खान सर, आनंद कुमार, और मैथेमेटिक्स गुरु आरके श्रीवास्तव के बारे में..

(1) “आनंद कुमार”:..

आनंद कुमार सुपर 30 के संस्थापक हैं, आनंद कुमार गरीब छात्रों को इंजीनियरिंग प्रवेश परीक्षा की फ्री में कोचिंग क्लास देने के लिए प्रसिद्ध हैं। आनंद कुमार एक गणितज्ञ होने के साथ-साथ एक लोकप्रिय शिक्षक भी हैं। आनंद कुमार का मुख्य उद्देश्य है कि गरीब छात्रों को इंजीनियरिंग में प्रवेश के लिए तैयारी कराना, खासकर ऐसे छात्र जो पैसे की कमी के बावजूद इंजीनियर बनने का सपना देखता है। इसी वजह से इनके जीवन पर न सिर्फ एक फिल्म बनी है बल्कि इनको कई सारे राष्ट्रीय व अंतराष्ट्रीय सम्मान से भी सम्मानित किया गया है।

(2) “Rk Shrivastava”:-

दुनिया के मानचित्र पर मैथेमेटिक्स गुरु आर.के. श्रीवास्तव का नाम किसी परिचय का मोहताज नहीं है। इनका पूरा नाम रजनी कांत श्रीवास्तव है। ये भारत के एक मात्र ऐसे शिक्षक होंगे जिनका कोई हेटर्स नहीं मिलेगा,जिन्होंने देश के हर उस बच्चे की मदद करने की सोची जो पढ़ना चाहता है। इन्होंने सिर्फ 1 रु फीस में पढाकर 950 से अधिक स्टूडेंट्स को इंजीनियर बना चुके है। भारत के प्रतिष्ठित अखबारों और न्यूज पोर्टल पर इनके बारे में खबरें हमेशा छपती ही रहती है। Google पर सिर्फ मैथेमेटिक्स गुरु सर्च करने भर से ही सबसे टॉप पर Rk Shrivastava sir का नाम सामने आ जाता है। आरके श्रीवास्तव गरीब छात्रों को IIT की 1 रु में कोचिंग क्लास देते हैं। वे एक गणितज्ञ होने के साथ-साथ एक अच्छे शिक्षक भी हैं। आरके श्रीवास्तव एक ऐसे व्यक्ति हैं, जिन्होंने गरीब छात्रों को मुफ्त में शिक्षा देकर उनकी काबिलियत को समझा है।आरके श्रीवास्तव ने सिर्फ 1 रु गुरु दक्षिणा में पढाकर निर्धन स्टूडेंट्स के सपने को साकार कर रहे है।

(3) खान sir –

पटना, बिहार के खान सर भारत के मशहूर Gs के शिक्षकों में अपना नाम बना चुके है। इनका पढ़ाने का तरीका लाजवाब है, खान सर कठिन से कठिन कॉन्सेप्ट को भी बहुत ही सरल और मजेदार तरीके से पढ़ाने के लिए जाने जाते है। इनके पढ़ाने का अंदाज के दीवाने लाखों स्टूडेंट्स है।नए जमाने के वर्चुअल शिक्षकों की चर्चा हो और पटना वाले खान सर का नाम न आए, ऐसा नहीं हो सकता है। वर्तमान में खान सर एक यूट्यूब चैनल और ऐप पर कोचिंग क्लासेज देते है इस चैनल का नाम Khan GS Research Centre है, इसके अलावा खान सर ऑफलाइन कोचिंग भी पढ़ाते हैं। इनकी कोचिंग अटेंड करने के लिए एक बार में लगभग 2000 से ज्यादा विद्यार्थी आते हैं

bihar teachers