शिक्षकों के स्थानांतरण में मानवता के आधार पर विचार.

सक्षमता परीक्षा पास शिक्षकों का ट्रांसफर कैसे होगा, खुद शिक्षा मंत्री ने सदन में दी जानकारी.

सिटी पोस्ट लाइव : सक्षमता परीक्षा उत्तीर्ण शिक्षकों के स्थानांतरण में मानवता के आधार पर विचार किया जाएगा. शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने शुक्रवार को विधान परिषद में बताया कि इसके लिए कमेटी गठित की गई है, जिसकी रिपोर्ट 10 अगस्त तक प्राप्त हो जाएगी.इसके बाद तबादले की प्रक्रिया शुरू होगी. पति-पत्नी, दिव्यांग और महिला शिक्षकों को स्थानांतरण में प्राथमिकता दी जाएगी. आवश्यकता के अनुसार, पुनर्विचार भी किया जाएगा. नवल किशोर यादव के अल्पसूचित प्रश्न का सुनील कुमार जवाब दे रहे थे.

जेडीयू के संजीव कुमार सिंह और भाकपा के संजय कुमार सिंह ने भी शिक्षकों को सुविधा के अनुसार स्थानांतरित करने का सरकार से आग्रह किया.मंत्री ने कहा कि अन्य शिक्षकों को भी उनकी सुविधा के आधार पर पदस्थापित किया जाएगा. पदस्थापन में पुनर्विचार कर भी समाधान निकाला जाएगा. उन्होंने शिक्षकों को आश्वस्त किया कि वे निश्चिंत होकर बच्चों को पढ़ाएं. राज्य सरकार अधिसंख्य शिक्षकों की कठिनाइयां दूर करेंगी.शिक्षा मंत्री सुनील कुमार ने विधानपरिषद में आश्वासन दिया कि दो माह में माध्यमिक, इंटर और संबद्ध डिग्री महाविद्यालय के शिक्षकों व शिक्षकेत्तर कर्मियों को अनुदान राशि भेज दी जाएगी.

शिक्षा मंत्री विधान परिषद में संजय कुमार सिंह, संजीव कुमार सिंह और जीवन कुमार के तारांकित प्रश्न का उत्तर दे रहे थे. सभापति अवधेश नारायण सिंह ने आसन से नियमन देते हुए कहा कि मंत्री इसे गंभीरता से लें. आठ साल से पैसा नहीं मिल रहा है, यह खराब बात है.जो भी अड़चन है, उसे दूर करें. उन्होंने कहा कि संबंधित सदस्य, मंत्री और प्रधान सचिव मेरे कार्यालय में बैठकर इसका समाधान निकाल लें.

Bihar Teacher News