राज्यपाल आर्लेकर से मिले CM नीतीश कुमार.

बिहार में कुलपतियों की नियुक्ति विवाद पर की चर्चा, समाधानपूर्ण विमर्श का राजभवन का दावा.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार के विश्वविद्यालयों में कुलपतियों की नियुक्ति को लेकर राजभवन और शिक्षा विभाग आमने सामने है.इस  विवाद के  समाधान के लिए बुधवार को मुख्यमंत्री राजभवन जाकर  राज्यपाल राजेन्द्र विश्वनाथ आर्लेकर से मुलाक़ात की. शाम पांच बजे राजभवन में राज्यपाल से मुख्यमंत्री ने मुलाकात की और दोनों के बीच यह मुलाकात करीब आधे घंटे तक हुई.इसके बाद राजभवन सचिवालय की ओर से एक प्रेस विज्ञप्ति जारी कर राज्यपाल व मुख्यमंत्री के बीच हुई मुलाकात तथा राज्य में उच्च शिक्षा और विश्वविद्यालयों से संबंधित विषयों पर समाधानपूर्ण विमर्श की जानकारी दी गई.

राजभवन के अधिकारिक सूत्रों ने बताया कि राज्यपाल व कुलाधिपति कार्यालय के अधिकार क्षेत्र में शिक्षा विभाग के द्वारा किए जा रहे हस्तक्षेप, बीआरए बिहार विश्वविद्यालय के कुलपति और प्रतिकुलपति के वेतन बंद करने और उनके वित्तीय अधिकार पर रोक लगाने तथा विश्वविद्यालय के बैंक खातों को फ्रिज करने संबंधी जारी आदेश की जानकारी मुख्यमंत्री को दी गई.मुख्यमंत्री को यह भी बताया गया कि राजभवन की ओर से जब शिक्षा विभाग से संबंधित आदेश को वापस लेने को कहा गया तो विभाग ने आदेश वापस लेने से इनकार कर दिया. इससे राजभवन कार्यालय के समक्ष असहज स्थिति पैदा हुई है.

शिक्षा विभाग ने पांच विश्वविद्यालयों में कुलपतियों की नियुक्ति के लिए विज्ञापन भी प्रकाशित कराया, जबकि सात विश्वविद्यालयों में कुलपतियों की नियुक्ति के लिए राजभवन की ओर से पहले ही विज्ञापन निकाला जा चुका है.राज्यपाल एवं मुख्यमंत्री के बीच इन तमाम विषयों पर समाधानपूर्ण बातें हुईं. माना जा रहा है कि इस मुलाकात के बाद विवाद थम जाएगा.

rajbhawan vs education department