BPSC शिक्षक भर्ती परीक्षा का शेड्यूल जारी, एडमिट कार्ड जारी.

सिटी पोस्ट लाइव :  बिहार में शिक्षक बहाली से जुडी बड़ी खबर है. BPSC द्वारा शिक्षक भर्ती के लिए ली जानेवाली  लिखित परीक्षा का शेड्यूल जारी हो गया है. प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षक नियुक्ति प्रतियोगिता परीक्षा 24 से 26 अगस्त तक दो बैठकों (प्रथम पाली और द्वितीय पाली) में होगी. इसके लिए 10 अगस्त से प्रवेश-पत्र (e-Admit Card) डाउनलोड करने की प्रक्रिया शुरू होगी.बीपीएससी ने सभी शिक्षक अभ्यर्थियों से अपील की है कि 10 अगस्त से परीक्षा के 4 दिन पूर्व तक यानि कि 20 अगस्त तक प्रवेश-पत्र निश्चित रूप से डाउनलोड कर लें. परीक्षा केन्द्र कोड के संबंध में विस्तृत जानकारी 21 अगस्त से उपलब्ध कराई जाएगी.


बीपीएससी  शिक्षक भर्ती  की लिखित  परीक्षा  24 से 28 अगस्त तक दो पालियों में यह परीक्षा आयोजित होगी. प्रथम पाली सुबह 10 बजे से दोपहर 12 बजे तक चलेगी. दूसरी पाली 03.30 बजे से शाम 05.30 बजे तक होगी. अभ्यर्थियों को प्रश्न हल करने के लिए 02 घंटे का समय दिया जाएगा. 24 अगस्त दिन गुरुवार को पहली पाली में वर्ग-1 से 5 तक के पुरुष अभ्यर्थियों के लिए सामान्य अध्ययन की परीक्षा होगी.दूसरी पाली में वर्ग-1 से 5 तक की महिला अभ्यर्थियों के लिए सामान्य अध्ययन की परीक्षा होगी. 25 अगस्त दिन शुक्रवार को प्रथम पाली में सभी पुरुष अभ्यर्थियों के लिए भाषा (अर्हता) की परीक्षा होगी. दूसरी पाली में सभी महिला अभ्यर्थियों के लिए भाषा (अर्हता) की परीक्षा होगी. 26 अगस्त दिन शनिवार को वर्ग 9 से 10 तक के अभ्यर्थियों के लिए सामान्य अध्ययन और विषय की परीक्षा होगी. दूसरी पाली में वर्ग 11 से 12 तक के अभ्यर्थियों के लिए सामान्य अध्ययन और विषय की परीक्षा होगी.

 

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने से पूर्व पासपोर्ट साईज फोटाग्राफ (25 kb) अपने Dashboard में Login के उपरांत अपलोड करना होगा. उसके बाद ही प्रवेश-पत्र डाउनलोड होगा. डाउनलोड किए गए e-Admit Card में अभ्यर्थी को आवंटित परीक्षा केन्द्र कोड के रूप में दर्ज होगा, जिसमें केन्द्र कोड (Centre Code) और जिला का नाम अंकित रहेगा.गौरतलब है कि  बीपीएससी के इस परीक्षा के जरीए 1 लाख 70 हजार 461 पदों पर शिक्षकों की बहाली होगी. इसमें 79 हजार 943 प्राथमिक शिक्षक, 32 हजार 916 पदों पर मीडिल और 57 हजार 602 पदों पर हायर सेकेंडरी स्कूलों के लिए शिक्षक बहाल किए जाएंगे.

BPSC Teachers Recruitment