बिहार शिक्षक भर्ती परीक्षा आज से शुरू, होगा लाइव प्रसारण.

 

सिटी पोस्ट लाइव :बिहार में आज से  शिक्षक भर्ती परीक्षा  से शुरू हो गई है . 26 अगस्त तक परीक्षा चलेगी. बीपीएससी द्वारा आयोजित इस परीक्षा से 1.70 लाख शिक्षकों की बहाली होगी. यह पहला ऐसा मौका होगा जब किसी परीक्षा का लाइव प्रसारण किया जाएगा. इसके लिए कंट्रोल रूम भी बनकर तैयार हो गया है. किसी भी प्रकार का कदाचार ना हो इसके लिए कई फैसले लिए गए हैं.बायोमेट्रिक के साथ प्रश्नपत्र और उत्तर पुस्तिका सील संबधित तरीके में बदलाव किया गया है. परीक्षा में शामिल होने के लिए अभ्यर्थी भी अपने परीक्षा केन्द्र के आस पास पहुंचने लगे हैं. परीक्षा शुरू होने से पहले बीपीएससी ने सभी अभ्यर्थियों को दिशा निर्देश जारी किया है.

 

बीपीएससी ने नोटिफिकेशन जारी करते हुए सभी अभ्यर्थियों से परीक्षा केन्द्र पर जाने से पहले कुछ महत्वपूर्ण बातों का ख्याल रखने के लिए दिशा निर्देश जारी किए हैं. उम्मीदवारों को परीक्षा केन्द्रों पर प्रथम पाली 07:30 बजे पूर्वाह्न और द्वितीय पाली दोपहर 01:00 बजे से प्रवेश दिया जायेगा. परीक्षा प्रारम्भ होने के 1 घंटा पूर्व किसी भी उम्मीदवार को प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी.इसके साथ ही सभी अभ्यर्थी प्रत्येक प्रति पाली में E-Admit Card ( प्रवेश पत्र) की एक अतिरिक्त प्रति अपने साथ परीक्षा केन्द्र ले जाना सुनिश्चित करेंगे और परीक्षा अवधि में वीक्षक के समक्ष हस्ताक्षर कर उन्हें सुपूर्द कराना सुनिश्चित करेंगे. परीक्षार्थी अपने ऑनलाईन आवेदन में भरे गए मूल फोटो पहचान पत्र साथ में रखना सुनिश्चित करेंगे.

 

परीक्षा ऑब्जेक्टिव टाइप होगी तो मार्कर, व्हाइट फ्लूड, ब्लेड, इरेजर को परीक्षा कक्ष में ले जाना वर्जित है. परीक्षा केन्द्र परिसर में मोबाईल फोन, ब्लूटुथ, वाई-फाई गैजेट, इलेक्ट्रॉनिक पेन, पेजर, स्मार्ट वॉच आदि इलेक्ट्रॉनिक सामग्री लेकर जाना और उपयोग वर्जित है. यदि किसी अभ्यर्थी के पास परीक्षा कक्ष के अन्दर किसी भी प्रकार के इलेक्ट्रॉनिक सामग्री पाए जाने पर उसे कदाचार माना जायेगा.

BPSC Teacher Exam