बिहार EOU ने केंद्र को सौंपी नीट पेपर लीक की जांच रिपोर्ट.

सिटी पोस्ट लाइव : नीट पेपर लीक मामले में  बिहार पुलिस की ईओयू ने अपनी  जांच  रिपोर्ट केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय को सौंप दी है  केंद्र को भी ईओयू की जांच रिपोर्ट का इंतजार था. अब भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय की एक समि‍ति‍ इस रिपोर्ट का अध्‍ययन करेगी और  इसके बाद आगे कार्रवाई होगी. इस रिपोर्ट में पांच मई को परीक्षा के दिन हुई पहली गिरफ्तारी से लेकर पिछले डेढ़ महीने में हुई कार्रवाई और जमा किए गए साक्ष्यों की जानकारी दी गई है.नीट पेपर लीक मामले में गिरफ्तार चार परीक्षार्थियों समेत गिरफ्तार 13 आरोपितों के बयान की प्रति भी जांच रिपोर्ट में दी गई है, जिसमें आरोपितों ने परीक्षा से पहले प्रश्न-पत्र और उत्तर रटवाने का जिक्र किया है.

नीट परीक्षा में धांधली और पेपर लीक होने के प्रमाण के तौर पर छापेमारी में बरामद नीट परीक्षार्थियों के एडमिट कार्ड, बुकलेट और जले हुए प्रश्न-पत्र के अवशेष आदि की जानकारी भी साझा की गई है.इसके अलावा पेपर लीक का मामला सामने आने पर नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) से किए गए पत्राचार और उनसे मिली सूचना की जानकारी दी गई है. गौरतलब है कि  इसके पहले 19 जून को केंद्र सरकार ने यूजीसी नेट परीक्षा भी रद कर दी थी. इसका पेपर पहले ही डार्क वेब पर लीक हो गया था, जिसके बाद इसे रद कर दिया गया.

एनटीए सवालों के घेरे में हैं. नीट यूजी 2024 को लेकर भी एनटीए एजेंसी के खिलाफ काफी रोष है.शनिवार रात को एनटीए के महानिदेशक सुबोध कुमार को पद से हटा दिया गया है. संभव है कि जांच आगे बढ़ते-बढ़ते अन्‍य अफसरों पर भी कार्रवाई होगी.परीक्षा रद्द किये जाने की भी प्रबल संभावना है.पुरे देश में परीक्षा रद्द किये जाने की मांग को लेकर आन्दोलन जारी है.

NEET 2024 Paper Leak Case