दुनिया के टॉप साइंटिस्ट में IIT पटना के 14 टीचर.

, अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ने जारी की लिस्ट, जानिए इनके नाम

 

सिटी पोस्ट लाइव : दुनिया के टॉप साइंटिस्ट में IIT पटना के 14 टीचर शामिल हैं. अमेरिका की स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के  रिसर्च पेपर प्रकाशनों के आधार पर दुनियाभर के शीर्ष 2 प्रतिशत रिसर्च साइंटिस्टों की लिस्ट जारी करती है. यह रैकिंग दुनिया में सबसे प्रतिष्ठित माना जाता है. वर्ष 2023 के लिए जारी सूची में पटना आईआईटी के 14 3 टीचर शामिल है. इनमें आईआईटी पटना के निदेशक और इंजीनियरिंग की विभिन्न शाखाओं के 13 अन्य सदस्य  और  एनआईटी पटना के छह प्राध्यापक और दो रिसर्च स्कालर भी शामिल है.

 

आईआईटी पटना के 14 में से 11 प्रोफेसर पिछली बार भी दुनिया के दो प्रतिशत साइंटिस्टों की सूची में शामिल हुए थे. इस बार निदेशक प्रो. टीएन सिंह (सिविल एंड एनवायरमेंटर इंजीनियरिंग), मैकेनिकल इंजीनियरिंग के प्रो. मनबेंद्र पाठक और इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग के डॉ. जगन्नाथ मलिक को भी स्थान मिला है. आईआईटी पटना की डॉ. ऋचा चौधरी (सामाजिक विज्ञान), डॉ सुरजीत कुमार पाल (मैकेनिकल इंजीनियरिंग), डॉ. प्रतिभामोय दास (गणित), डॉ. श्रीपर्णा साहा और डॉ. आसिफ इकबाल (कंप्यूटर साइंस और इंजीनियरिंग) के नाम शामिल हैं.

 

अनिर्बान भट्टाचार्या (मैकेनिकल), डॉ. अमरनाथ हेगड़े (सिविल इंजीनियरिंग), प्रो नवीन कुमार निश्चिल (भौतिकी), डॉ. उदित सतीजा, डॉ. रंजन कुमार बेहरा और डॉ. महेश कुमार  (इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग) इस सूचि में शामिल हैं. पहली बार एनआईटी पटना के पांच साइंटिस्ट ने सूची में जगह बनाई है. इसमें पीयूष समुई (सिविल इंजीनियरिंग), आशीष कुमार भंडारी (इलेक्ट्रॉनिक्स और संचार इंजीनियरिंग), अमित कुमार सिंह (कंप्यूटर साइंस इंजीनियरिंग) और गौरव वार्ष्णेय (इलेट्रॉनिक्स और कंप्यूटर) के नाम शामिल है.

IIT Patna