बिहार के छात्र शिक्षक बनने योग्य नहीं: शिक्षा मंत्री.

शिक्षा मंत्री के बयान पर भारी बवाल, अभ्यर्थियों का नीतीश को अल्टीमेटम, शिक्षक संघ भी नाराज.

 

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार के शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने एकबार फिर से बिहार को शर्मसार कर देनेवाला विवादास्पद बयान दिया है. बिहार के शिक्षा मंत्री चन्द्रशेखर ने कहा कि कई विषयों को पढ़ाने के लिए बिहार के छात्र योग्य नहीं है.मतलब बिहार के छात्र शिक्षक बनने के योग्य नहीं हैं.गौरतलब है कि  बिहार में 1 लाख 70 हजार 461 शिक्षकों की नियुक्ति प्रक्रिया चल रही है. बिहार पब्लिक सर्विस कमीशन की ओर से विज्ञापन भी निकाल दिया गया है. इसमें केवल बिहार के निवासी ही भाग ले सकते थे. लेकिन 23 जून को पटना में हुई महागठबंधन की बैठक के बाद नियमावली में परिवर्तन कर दिया गया. अब पूरे देशभर के छात्र इसमें फार्म भर सकते हैं. अब इसको लेकर बिहार के अभ्यर्थियों में आक्रोश देखा जा रहा है.

 

शिक्षक भर्ती नियमावली में बदलाव के बाद शिक्षा मंत्री ने स्पष्ट तौर कहा कि बिहार के छात्रों में गणित, साइंस और अंग्रेजी पढ़ाने के लिए बिहार के छात्र योग्य नहीं हैं. उन्होंने कहा कि योग्य अभ्यर्थियों के नहीं मिलने के कारण इन विषयों की सीटें खाली रह जातीं थीं. इसके बाद सरकार ने इस तरह का निर्णय लिया है. अब देश के कोई भी अभ्यर्थी इसमें शामिल हो सकते हैं. टैलेंटेड अभ्यर्थी इस बहाली की प्रक्रिया में शामिल होंगे और उनकी बहाली होगी.

 

शिक्षक अभ्यर्थियों ने बिहार में योग्य अभ्यर्थी नहीं मिलने के बयान पर अपनी नाराजगी जाहिर करते हुए शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर पर निशाना साधा. अभ्यर्थियों ने शिक्षा मंत्री को मानसिक दिवालिया घोषित करते हुए कहा कि मंत्री बिहार के इतिहास का अध्ययन करें. आर्यभट्ट और चाणक्य की धरती का मंत्री ने अपमान किया है. लाखों अभ्यर्थी बिहार का अपमान नहीं सहेंगे. अभ्यर्थियों ने सीएम नीतीश कुमार को शिक्षा मंत्री का विभाग बदलने के लिए 72 घंटे का अल्टीमेटम दिया है. अभ्यर्थियों ने चंद्रशेखर को पशुपालन मंत्री बनाने की मांग की है.

 

बिहार सरकार के इस निर्णय का बीजेपी विरोध कर रही है. बीजेपी प्रवक्ता निखिल आनंद ने कहा है की नीतीश कुमार बिहार के छात्रों के भविष्य के साथ खिलवाड़ कर रहे हैं. वहीं, बीजेपी विधायक नितिन नवीन ने कहा है कि सीएम नीतीश पीएम बनने की लालसा में बिहार के शिक्षक अभ्यर्थियों के भविष्य के साथ मजाक कर रहे हैं.

education minister