नए सिरे से नीट पेपर लीक मामले की जांच शुरू.

सिटी पोस्ट लाइव : नीट पेपर लीक को लेकर देश भर में बवाल मचा हुआ है.मामले की जांच कर रही बिहार पुलिस के अनुसार  मूल प्रश्न पत्र की प्रति उपलब्ध न होने की वजह से नीट पेपर लीक मामले की जांच में समस्या आ रही है. नीट के मूल प्रश्न प्राप्त करने के लिए बिहार पुलिस की आर्थिक अपराध इकाई (ईओयू) ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए) को अब तक तीन स्मार (रिमाइंडर) भेजे है. बावजूद प्रश्न पत्र की प्रति उपलब्ध नहीं कराई गई है जिससे जांच प्रभावित हो रही है.

जानकारी के अनुसा और जांच प्रक्रिया में सहयोग नही किए जाने के बाद नए सिरे से पेपर लीक के मामले को खंगाला जा रहा है. गुरुवार को ही अधिकारियों ने रिमांडर भेजे जाने की बात कही थी, लेकिन अबतक प्रश्न पत्र की प्रति नहीं मिल पाना कई प्रश्न खड़े कर रही है.ईओयू सूत्रों के अनुसार, 18-19 जून को नौ परीक्षार्थियों से अलग-अलग पूछताछ किए जाने के लिए प्रश्नावली तैयार की गयी है. परीक्षार्थियों के अभिभावकों से क्या पहले ही ब्लैंक चेक ले लिया गया है, इसकी जानकारी प्राप्त की जाएगी.

पूछताछ के क्रम में उनके द्वारा परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन किए जाने की तिथि से लेकर परीक्षा देने के दिन तक की सभी तरह की जानकारी एकत्र की जाएगी. नीट परीक्षा को लेकर उन्हें किन-किन स्रोतों से क्या-क्या मदद मिली है, इसकी भी पूछताछ होगी. इन सभी नौ परीक्षार्थियों को पहले ही ईओयू ने नोटिस जारी कर पूछताछ के लिए बुलाया है.पूर्व में नीट पेपर लीक मामले में चार परीक्षार्थियों एवं छह परीक्षा माफियाओं से रिमांड पर लेकर पूछताछ की जा चुकी है. पूछताछ में प्रश्नपत्र हासिल करने और तैयार उत्तर से मिलान करने और बाद में उसे याद कर जलाने की बात तक कबूल की गई है.