पटना में रावण वध कार्यक्रम की विशेष तैयारी.

गांधी मैदान में बनेगा 70 फीट का पुतला, स्थानीय मुस्लिम कलाकार बनायेगें पुतला, जानिये क्या है तैयारी.

सिटी पोस्ट लाइव : इसबार पटना में बड़े धूमधाम के साथ रावण  वध  के कार्यक्रम की तैयारी चल रही है. विजयादशमी के मौके पर 24 अक्टूबर को इस बार पटना के गांधी मैदान में रावण वध समारोह का आयोजन किया जाएगा.इस बार दक्षिण भारतीय परिधान में रावण नजर आएगा.इस बार 70 फीट के रावण का जहां पुतला तैयार होगा. 65 फीट का मेघनाद और 65 फीट ऊंचा कुंभकर्ण का पुतला बनेगा. इस बार कमिटी ने बाहर के कारीगरों को मौका नहीं दिया है और बिहारी कारीगर ही पुतले को तैयार करेंगे.

 

पिछली बार रावण दहन से पहले रावण का पुतला तेज हवा के कारण गिर गया था और काफी अफरा-तफरी मची थी, जिसको लेकर इस बार कमिटी पहले से सतर्क है और कारीगरों को सख्त हिदायत भी दी गई है. पुतला बनाने वाले कलाकार सभी मुस्लिम रहेंगे, जिनके द्वारा अगले 4 दिनों में पुतला बनाने का काम शुरू हो जाएगा. रावण, मेघनाथ और कुंभकर्ण का विशाल पुतला बनाया जायेगा. क्राउड  मैनेजमेंट को लेकर भी जिला प्रशासन ने रणनीति बना ली है. यानि आतिशबाजी से लेकर पुतले और भीड़ को लेकर जिला प्रशासन के साथ कमिटी की जल्द ही बैठक भी होगी और फाइनल रूपरेखा दिखने लगेगी.

 

पुतले को बनने के बाद इसकी बार्निस की जाएगी और उस पर प्लास्टिक का कवर भी चढ़ाया जाएगा. ऐसे में बारिश होने पर भी तीनों पुतले गलेंगे नहीं और रावण वध के दौरान यह धू-धू कर जलेंगे. रावण वध समारोह के दौरान ईको फ्रेंडली पटाखे के विस्फोट से दशानन का पुतला जलेगा. इसी तरह मेघनाथ और कुंभकर्ण को भी जलाया जाएगा. पटाखे कोलकाता से मंगाए जाएंगे. साथ ही इस तरह से पुतलों को खड़ा किया जाएगा कि तेज आंधी में भी गिरें नहीं.

Dussehra 2023