आज से सावन की शुरुआत,19 साल बाद बन रहा ऐसा संयोग.

इस बार आठ सोमवार व्रत होंगे. दो पूर्णिमा और दो अमावस्या की भी होगी पूजा, शिवालय सजे.

सिटी पोस्ट लाइव :भगवन शिव के सबसे प्रिय महीने सावन की आज से शुरुवात हो चुकी है. पटना के सारे शिवालय चुके हैं. सुबह से ही भक्तों की भीड़ मंदिरों में देखने को मिल रही है. इस बार सावन महीने में दुर्लभ संयोग बन रहा है. इस साल का सावन महीना 59 दिनों का होगा. पंचांग के अनुसार, 19 साल बाद ऐसा योग बन रहा है. इस बार आठ सोमवार व्रत होंगे. दो पूर्णिमा और दो अमावस्या की भी पूजा होगी.विदिशा के आचार्य लखन प्रसाद शस्त्री के अनुसार कि इस साल का सावन दो महीने का है. इस एक अधिक मास को हिंदू धर्म में पुरुषोत्तम मास कहा जाता है. यह विष्णु भगवान का खास एक महीना होता है.

आचार्य लखन प्रसाद शस्त्री के अनुसार हिंदी पंचांग के अनुसार हर तीन साल के बाद एक अधिकमास महीना होता है जिसे मलमास भी कहते हैं. यह अधिक मास श्रावण महीने में काफी अरसे के बाद इस बार लग रहा है. शुद्ध सावन की शुरुआत आज से हो चुकी है, जो की कृष्ण पक्ष में पड़ रहा है और 17 जुलाई तक रहेगा. इसके बाद 18 जुलाई से अधिकमास महीने की शुरुआत हो जाएगी, जिसे सावन ही कहा जाएगा. 16 अगस्त को अमावस्या के साथ अधिकमास महीना खत्म होगा. इसके बाद शुक्ल पक्ष में शुद्ध सावन 17 अगस्त से शुरू होगा और 31 अगस्त को पूर्णिमा के साथ समाप्त हो जाएगा.

सावन का पहला सोमवारी 10 जुलाई को होगा और आखिरी सोमवारी 28 अगस्त को पड़ेगा. इस बार सावन के पहली सोमवारी का शुभ मुहूर्त शाम को 5 बजकर 38 मिनट से 7 बजकर 22 मिनट तक चलेगा. सावन की सोमवारी कुंवारी लड़कियां विद्या और पति की लालसा में, नौजवान या स्त्री अपने धन-दौलत, बाल-बच्चे और सुहाग की रक्षा के लिए, बूढ़े लोग मोक्ष की प्राप्ति के लिए करते हैं.सच्चे मन से जो भी भाकर सावन में भगवन शिव की अराधना करेगा, उनकी पूजा के साथ पंचाक्षर मंत्र का जाप करेगा, उसकी सभी मनोकामनाएं पूरी होगीं.

SAVAN