गणेश चतुर्दशी समारोह, पूजा का समय और मुहर्त.

सिटी पोस्ट लाइव : हिन्दुओं का प्रमुख त्यौहार है गणेश चतुर्दशी .10 दिवसीय गणपति उत्सव हिंदू माह भाद्रपद के चौथे दिन शुक्रवार, 6 सितंबर 2024 को दोपहर 03:01 बजे शुरू होगा और मंगलवार, 17 सितंबर को शाम 05:37 बजे समाप्त होगा . 17 सितंबर 2024 को गणेश प्रतिमा का विसर्जन होगा. हिंदू पौराणिक कथाओं में माना जाता है कि भगवान शिव ने पार्वती द्वारा अपने शरीर की गंदगी से गणेश को बनाने के बाद उन्हें अस्तित्व दिया था. यह त्यौहार ऐतिहासिक और सांस्कृतिक दोनों दृष्टि से महत्वपूर्ण है. गणेश की मिट्टी की मूर्तियों की स्थापना कर पूजा अर्चना की जाती है. यह त्यौहार भगवान विनायक या गणेश को नई शुरुआत और बाधाओं को दूर करने वाले देवता के रूप में मनाता है. भगवान गणेश की पूजा समृद्धि और ज्ञान के लिए की जाती है.

 

गणेश चतुर्थी / गणेश पूजा देश में व्यापक रूप से मनाए जाने वाले  हिन्दू त्यौहारों में से एक है. भगवान विनायक को भाग्य दाता और प्राकृतिक आपदाओं से बचने में सहायता करने वाले के रूप में जाना जाता है. वे यात्रा के संरक्षक देवता भी हैं. भगवान विनायक को मानव शरीर पर हाथी के सिर के साथ चित्रित किया गया हैभगवान गणेश भगवान शिव और देवी पार्वती के पुत्र हैं. भारत के कुछ हिस्सों जैसे महाराष्ट्र और आंध्र प्रदेश में गणेश उत्सव दस दिनों तक मनाया जाता है. यह एक सार्वजनिक उत्सव है जिसमे हर जाति-मजहब के लोग भाग लेते हैं.लड्डू का  भोग लगाया जाता है.

 

वैसे तो यह त्यौहार पूरे भारत में एक ही है और इसके मायने भी एक जैसे हैं, लेकिन हर क्षेत्र में रीति-रिवाजों और परंपराओं में थोड़ा बहुत अंतर है. अलग-अलग जगहों पर यह उत्सव 7 से 10 दिनों तक चलता है. गणेश जी की  एक प्रतिमा को घर में या किसी सार्वजनिक स्थान पर प्राणप्रतिष्ठा पूजा के साथ स्थापित किया जाता है. प्रतिमा को नहलाना; श्लोकों के उच्चारण के साथ पूजा करना और फूल और मिठाई चढ़ाना; और आरती, यानी मिट्टी/धातु के दीपक, कुमकुम और फूलों से भरी थाली से प्रतिमा की परिक्रमा करने का विधान है. माना जाता है कि मोदक गणपति की पसंदीदा मिठाई है. इसलिए, ये पकौड़े बनाए जाते हैं और त्योहार के दौरान प्रसाद के रूप में बांटे जाते हैं. इस दौरान लड्डू, बर्फी, पेड़ा और सुंडल जैसे अन्य खाद्य पदार्थ भी बांटे जाते हैं.

 

अनुष्ठान के आखिरी दिन  यानी  त्यौहार के अंतिम दिन – सातवें और ग्यारहवें दिन के बीच में मूर्ति का विर्सर्जन किया जाता है. मूर्ति के साथ भजन, श्लोक और गीत गाते हुए लोगों का जुलूस निकलता है. लोग अब तक की गई गलतियों के लिए क्षमा मांगते हैं और भगवान से उन्हें सही रास्ते पर बने रहने में मदद करने का अनुरोध करते हैं. गणेश को घर/इलाके में आने, लोगों के रास्ते से बाधाएं हटाने और उनके द्वारा दी गई शुभता के लिए धन्यवाद दिया जाता है.

Ganesh Utsav