हर-हर महादेव से गूंज रहा देवघर बाबाधाम.

सावन में बाबा धाम के नियम में कई बड़े बदलाव, शीघ्रदर्शनम और वीआइपी पूजा पर लग गई है रोक.

सिटी पोस्ट लाइव : आज से सावन की शुरुवात हो गई है.आज पहला सोमवार है.  बाबा नगरी में राजकीय श्रावणी मेले की शुरुआत हो गयी. इस बार सोमवारी से सावन की शुरुआत हो रही है. आज से बाबा नगरी में शिवभक्त कांवरिये उमड़ने लगे हैं.. बाबानगरी सज-धज कर तैयार हो गया है. इसके साथ ही बाबा मंदिर से सुल्तानगंज तक बोल बम की गूंज सुनायी दे रही है. श्रद्धालु अरघा से जलार्पण कर सकेंगे.

देवघर बाबा धाम में  शीघ्रदर्शनम और वीआइपी पूजा पर रोक लगा दी गयी है. सावन के सोमवार के दिन  शीघ्रदर्शनम की व्यवस्था नहीं रहेगी. सोमवार से कूपन पांच सौ से बढ़ाकर छह सौ रुपया प्रति कूपन कर दिया गया है. मेले के दौरान आये कांवरियों को किसी तरह की परेशानी नहीं हो, इसका खास ख्याल रखा गया है. मेले के दौरान किसी भी तरह की वीआइपी को अलग से व्यवस्था उपलब्ध नहीं करायी जायेगी यानी वीआइपी एवं आउट ऑफ टर्न पूजा पर पूरी तरह से रोक रहेगी.

राजकीय श्रावणी मेला शुरू होते ही सोमवार से बाबा मंदिर की व्यवस्था में कई बड़े बदलाव हो गये हैं. सोमवार से पूरे महीने तक स्पर्श पूजा बंद हो गई है.कांवरिये बाबा की दर्शन पूजा ही करेंगे. भक्तों को गर्भ गृह में प्रवेश नहीं मिलेगा . मंझला खंड में लगे अरघा में जलार्पण कर बाबा का दर्शन करते हुए बाहर निकल जायेंगे. इसके अलावा मंदिर में कई व्यवस्थाएं बदल जायेगी. पूरे महीने तक सुबह चार बजे के बजाय एक घंटा पूर्व तीन बजे बाबा मंदिर का पट खुलेगा. कांचा जल पूजा के बाद अरघा लगाकर सरदारी पूजा होगी. वहीं सुबह पौने चार बजे से आम कांवरियों का जलार्पण प्रारंभ हो जाएगा.

रविवार को गुरु पूर्णिमा पर स्पर्श पूजा का अंतिम दिन होने के कारण कांवरियों की सुबह से लेकर रात तक भीड़ लगी रही. भीड़ अधिक होने के कारण रात 10 बजे बाबा मंदिर का पट बंद हुआ. कांवरियों की कतार सुबह में बीएड कॉलेज से संचालित हो रही थी. वहीं शाम पांच बजे तक कांवरियों की कतार तिवारी चौक तक देखी गयी. शाम पांच बजे तक शीघ्रदर्शनम कूपन जारी किया गया तथा कुल 8196 लोगों ने कूपन लेकर जलार्पण किये. एक अनुमान के मुताबिक, रविवार को करीब सवा लाख कांवरियों ने जलार्पण किया.

Shravani Mela 2024