आर्थिक आधार पर करेंगे सबका विकास: नीतीश.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में जातिगत सर्वे के आधार पर  जाति जनगणना के आंकड़े आज सामने आ चुके हैं.बिहार के मुख्य सचिव ने सोमवार को जाति आधारित आधारित गणना 2022 की पुस्तिका का विमोचन किया. इसके जरिए जातिगत गणना के आंकड़े सार्वजनिक कर दिए गए हैं. इस पर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने सर्वे टीम को बधाई दी. उन्होंने अपने सोशल मीडिया हेंडल (X) ट्विटर पर लिखा कि बिहार विधानसभा के सभी 9 दलों की सहमति से जातिगत गणना का निर्णय लिया गया था. इससे जातियों ही नहीं बल्कि आर्थिक स्थिति की जानकारी भी मिली है.

 

जातिगत गणना के आंकड़े प्रकाशित होने पर बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने सोशल मीडिया हेंडल ट्विटर (X) से एक पोस्ट की है. इसमें उन्होंने लिखा कि आज गांधी जयंती के शुभ अवसर पर बिहार में कराई गई जाति आधारित गणना के आंकड़े प्रकाशित कर दिए गए हैं. जाति आधारित गणना के कार्य में लगी हुई पूरी टीम को बहुत-बहुत बधाई. जाति आधारित गणना के लिए सर्वसम्मति से विधानमंडल में प्रस्ताव पारित किया गया था.आज गांधी जयंती के शुभ अवसर पर बिहार में कराई गई जाति आधारित गणना के आंकड़े प्रकाशित कर दिए गए हैं। जाति आधारित गणना के कार्य में लगी हुई पूरी टीम को बहुत-बहुत बधाई !

 

सीएम नीतीश कुमार ने लिखा कि बिहार विधानसभा के सभी 9 दलों की सहमति से निर्णय लिया गया था कि राज्य सरकार अपने संसाधनों से जाति आधारित गणना कराएगी. दिनांक 02-06-2022 को मंत्रिपरिषद से इसकी स्वीकृति दी गई थी. इसके आधार पर राज्य सरकार ने अपने संसाधनों से जाति आधारित गणना कराई है. जाति आधारित गणना से न सिर्फ जातियों के बारे में पता चला है बल्कि सभी की आर्थिक स्थिति की जानकारी भी मिली है. इसी के आधार पर सभी वर्गों के विकास और उत्थान के लिए अग्रेतर कार्रवाई की जाएगी. इस जाति आधारित गणना को लेकर शीघ्र ही बिहार विधानसभा के उन्हीं 9 दलों की बैठक बुलाई जाएगी. उन्हें इसके परिणामों से उन्हें अवगत कराया जाएगा.

बिहार में जातिगत सर्वे के आधार पर जातिगत गणना की गई है. सोमवार को इसके आंकड़े सार्वजनिक कर दिए गए हैं. जारी आंकड़ों के मुताबिक पिछड़ा वर्ग के 27.13 प्रतिशत, अति पिछड़ा वर्ग 36.01 प्रतिशत और अन्य पिछड़ा 15.52 प्रतिशत के लोग हैं. वहीं बिहार की कुल आबादी 13,07,25,310 है, जिसमें पिछड़ा वर्ग 3,54,63,936, अत्यंत पिछड़ा वर्ग 4,70,80,514, अनुसूचित जाति 2,56,89,820, अनुसूचित जनजाति 21,99,361, अनारक्षित 2,02,91,679 हैं. बिहार सरकार के जारी आंकड़ों के अनुसार बिहार में 82% हिन्दू, 17. 7% मुसलमान, .05% ईसाई, .08% बौद्ध धर्म, .0016% कोई धर्म नहीं है.

Caste Census Report