झारखंड विधानसभा चुनाव: कौन होगा BJP का नया चेहरा?

सिटी पोस्ट लाइव :सबके जेहन में ये सवाल है कि विधान सभा चुनाव में झारखण्ड में बीजेपी का चेहरा कौन होगा?  रघुवर दास इन दिनों झारखंड की राजनीति से दूर ओडिशा के राज्यपाल पद की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं. पांच वर्षों तक केंद्रीय कैबिनेट में झारखंड का प्रतिनिधित्व करने वाले अर्जुन मुंडा भी चुनाव हार चुके हैं. ऐसे में झारखण्ड में बीजेपी का मुख्यमंत्री का चेहरा कौन होगा? सूत्रों के अनुसार कोई ऐसा चेहरा हो सकता है जिसके बारे में किसी ने अभीतक अनुमान भी नहीं लगाया है.

 

 बीजेपी नेतृत्व को उम्मीद थी कि रघुवर दास की जगह बाबूलाल मरांडी को खुली छूट देने से पार्टी को आदिवासियों के लिए आरक्षित सीट में सफलता मिलेगी.इसीलिए लोकसभा चुनाव 2024 में बीजेपी आलाकमान ने आदिवासी चेहरे के रूप में बाबूलाल मरांडी को बड़ी जिम्मेदारी सौंपी. लेकिन बाबूलाल मरांडी झारखंड में आदिवासियों के लिए आरक्षित पांच सीटों में से एक भी सीट पर बीजेपी को जीत नहीं दिला सके. वर्ष 2019 के विधानसभा चुनाव में भी बीजेपी को आदिवासियों के लिए 28 में से सिर्फ दो सीटों पर जीत मिली थी.

 

झारखंड विधानसभा चुनाव 2024 में बीजेपी बाबूलाल मरांडी, अर्जुन मुंडा या किसी अन्य नेता को सीएम फेस के रूप में आगे कर चुनाव नहीं लड़ेगी, बल्कि इस बार पार्टी सिंबल के आधार पर चुनाव लड़ेगी. बीजेपी के तमाम स्टार प्रचारक पीएम नरेंद्र मोदी, अमित शाह और जेपी नड्डा चुनाव प्रचार के लिए झारखंड आएंगे और पार्टी को वोट करने की अपील करेंगे. लेकिन चुनाव के पहले इस बात की संभावना काफी कम है कि पार्टी की ओर से किसी को सीएम फेस के रूप में आगे कर चुनाव लड़ेगी. चुनाव में बहुमत मिलने के बाद बीजेपी ओडिशा, मध्य प्रदेश, राजस्थान या छत्तीसगढ़ की तरह चौंका सकती है. किसी ऐसे नए चेहरे को सामने किया जा सकता है, जिसकी चर्चा अभी पार्टी में नहीं है.

JHARKHAND ELECTIONJharkhand Politics