36 फीसदी पर हर किसी की नजर, BJP ने मार ली बाजी.

 

सिटी पोस्ट लाइव : लोकसभा चुनाव के नतीजे सामने आने के बाद बिहार और राजस्थान के प्रदेश अध्यक्ष को बीजेपी ने गुरुवार को बदल दिया. बिहार सरकार के डिप्टी सीएम सम्राट चौधरी की जगह ने राजस्व एवं भूमि सुधार मंत्री डॉ. दिलीप जायसवाल को प्रदेश अध्यक्ष बनाया है. वैश्य समाज से आने वाले दिलीप जायसवाल को पार्टी ने बड़ा मौका दिया है. बीजेपी के इस कदम को राज्य के एक बड़े वोट बैंक को साधने की कोशिश के लिहाज से देखा जा रहा है. बिहार में अत्यंत पिछड़ा वर्ग सबसे अधिक है, ऐसे में यह फैसला एक्स फैक्टर हो सकता है.

दिलीप जायसवाल के प्रदेशअध्यक्ष बनने से किशनगंज, कटिहार, पूर्णिया ,अररिया , सुपौल और सहरसा में बीजेपी को मजबूती मिलेगी. दिलीप जायसवाल मूल रूप से खगड़िया जिले के रहने वाले हैं और राजनीतिक किशनगंज और सीमांचल से करते हैं.

हालांकि जब सम्राट चौधरी को बिहार का डिप्टी सीएम बनाया गया. तभी से यह कयास लगाया जा रहा था कि सम्राट चौधरी की जगह नए प्रदेश अध्यक्ष चुना जा सकता है. दिलीप जायसवाल केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह के करीबी माने जाते हैं. प्राप्त जानकारी के मुताबिक दिलीप जायसवाल ने कुछ दिन पहले ही पार्टी के आलाकमान से मुलाकात की थी तभी से इस बात की संभावना थी कि उन्हें पार्टी में बड़ी जिम्मेदारी मिल सकती है. अगले साल बिहार में होने वाले विधानसभा चुनाव से पहले यह बड़ी फेरबदल है.

दिलीप जायसवाल वैसे तो मूल रूप से खगड़िया जिले के रहने वाले हैं. हालांकि वो पूर्णिया, अररिया और किशनगंज क्षेत्र से तीसरी बार एमएलसी हैं. दिलीप कई वर्षों तक वह भाजपा के कोषाध्यक्ष भी रहे. दरअसल, दिलीप को पार्टी की जिम्मेदारी देने के बाद भाजपा ने अति पिछड़ा वोट बैंक को साधने की कोशिश की है. बता दें सम्राट चौधरी से पहले संजय जायसवाल भी प्रदेश अध्यक्ष रहे हैं. अब यह संभावना जताई जा रही है कि दिलीप जायसवाल पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष बनने के बाद मंत्रीपद छोड़ सकते हैं.

बिहार के जातिगत आंकड़ों की बात करें तो सबसे अधिक अत्यंत पिछड़ा वर्ग है. बिहार में पिछड़ा वर्ग 27.12 फीसदी, अत्यंत पिछड़ा वर्ग 36.01 फीसदी, अनुसूचित जाति 19.65 फीसदी, अनुसूचित जनजाति 1.68 फीसदी और सामान्य वर्ग 15.52 फीसदी है. अब जाति के हिसाब से बात करें तो साल 2023 में जातिगत जनगणना के मुताबिक ब्राह्मण 3.67, राजपूत 3.45, भूमिहार 2.89, कायस्थ 0.60, यादव 14.26, कुशवाहा 4.27, कुर्मी 2.87, तेली 2.81, मुसहार 3.08, मल्लाह 2.60, बढ़ई 1.4, कुम्हार 1.4, पासी 0.9, धोबी 0.8 और मोची, हरिजन, रविदास-5.2 फीसदी है.

DILIP JAISWAL