बिहार के 4 जिलों में मूसलाधार बारिश की चेतावनी.

 

 

सिटी पोस्ट लाइव बिहार की राजधानी पटना समेत प्रदेश में बीते एक हफ्ते से मानसून कमजोर पड़ने के कारण लोग गर्मी से परेशान हैं. हालांकि, पिछले दो दिन से बारिश ओने से अब गर्मी से लोगों को थोड़ी राहत मिली है. मंगलवार की शाम और बुधवार को साढ़े 12 बजे के बाद पटना के कुछ ईलाकों झमझम बारिश होने से राहत मिली है.मौसम विभाग के अनुसार  मानसून की सक्रियता बने होने के कारण पटना सहित अधिसंख्य भागों में बादलों की आवाजाही बने होने के साथ कुछ स्थानों पर छिटपुट वर्षा की संभावना है.

 

अगले 24 घंटों के दौरान चार जिलों के सीतामढ़ी, मधुबनी ,किशनगंज और पश्चिमी चंपारण के एक या दो स्थानों पर भारी वर्षा जबकि किशनगंज, अररिया, पूर्णिया और कटिहार में मेघ गर्जन व वज्रपात को लेकर यलो अलर्ट जारी किया गया है. 27 सितंबर तक प्रदेश के अलग-अलग भागों हल्की वर्षा होने से मौसम सामान्य होने के साथ तापमान में गिरावट की संभावना है. मौसम विज्ञान केंद्र पटना के अनुसार बंगाल की खाड़ी में कम दबाव का क्षेत्र बनने के कारण प्रदेश के कुछ हिस्सों में वर्षा का प्रभाव देखने को मिलेगा.राजस्थान,गुजरात, पंजाब व हरियाणा के कुछ हिस्सों से मानसून लौटने के संकेत है. मंगलवार को पटना एवं आसपास इलाकों में दिन में तीखी धूप से लोग परेशान रहे.

 

तापमान में वृद्धि और नमी के कारण वातावरण का ताप बढ़ने से लोगों की परेशानी बढ़ी है। लोग दर्ज तापमान से तीन से चार डिग्री अधिक गर्मी महसूस कर रहे हैं. मौसम विज्ञानी एसके पटेल ने बताया कि आसमान साफ रहने और निचले स्तर पर नमी की मात्रा अधिक रहने से लोगों को सामान्य से अधिक गर्मी महसूस हो रही है. हालांकि, मौसम में बदलाव आने के बाद लोगों को गर्मी से राहत मिलने की संभावना है। मंगलवार को राजधानी का अधिकतम तापमान सामान्य से 3.5 डिग्री सेल्सियस के साथ 35.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.जबकि 39.7 डिग्री सेल्सियस के साथ सीतामढ़ी (पुपरी) में सर्वाधिक तापमान दर्ज किया गया.

Bihar Ka Mausam Aaj