एनडीए के लिए खतरे की घंटी, चौंका रहे हैं सर्वे के नतीजे.

सिटी पोस्ट लाइव : 2024 के लोक सभा चुनाव को लेकर आनेवाले चुनावी सर्वे बीजेपी की चिंता बढ़ानेवाले हैं. टाइम्स नाउ नवभारत के सर्वे के अनुसार की माने तो एनडीए लगातार तीसरी बार सत्ता में तो आती दिख रही है लेकिन उसका वोट प्रतिशत 2019 के मुकाबले घटता दिख रहा है. सर्वे के अनुसार, एनडीए को लोकसभा चुनाव में 296 से 236 सीटों का अनुमान लगाया गया है. I.N.D.I.A. को 160-190 सीटें मिल सकती हैं. गौरतलब है कि 2019 के लोकसभा में चुनाव में एनडीए को कुल 353 सीटें मिली थी जिसमें बीजेपी को अकेले 303 सीटों पर जीत मिली थी. 2019 में यूपीए को 91 सीटें मिली थीं जबकि अन्य को 98 सीटों पर जीत मिली थी.

सीटों के साथ-साथ एनडीए का वोट प्रतिशत भी घटता दिख रहा है. सर्वे में एडीए को 42.60 प्रतिशत वोट मिलते दिख रहे हैं.I.N.D.I.A. को 40.20 फीसदी वोट मिल रहे हैं. अगर 2019 की बात करें तो एनडीए को 45% वोट मिले थे जिसमें अकेले 37% वोट बीजेपी को मिले थे. कांग्रेस को महज 19 फीसदी वोट मिले थे. यूपीए का वोट शेयर 30 फीसदी के करीब पहुंचा था.अगर वोट शेयर की बात करें तो एनडीए और I.N.D.I.A. के बीच की दूरी महज 2 फीसदी वोटों का रह गया है.अभी चुनाव में करीब 8 महीने का वक्त है. जिस तरीके से पूरे देश में विपक्षी गठबंधन इंडिया का वोट प्रतिशत बढ़ा है वो निश्चित तौर पर एनडीए के लिए खतरे की घंटी बजा चुका है.

टाइम्स नाउ नवभारत के सर्वे की माने तो एनडीए को सत्ता विरोधी लहर का भी सामना करना पड़ेगा. ऐसे में पीएम नरेंद्र मोदी का करिश्मा क्या 2024 के चुनाव में फिर से करेगा काम? अब सबकी नजरें इसपर टिकी होंगी. उधर, इंडिया गठबंधन में अभी भी सबकुछ ठीक नहीं है. यानी आने वाले समय में अभी बहुत कुछ बदल भी सकता है.अरविन्द केजरीवाल , ममता बनर्जी और शरद पवार जैसे नेता इंडिया का खेल बिगाड़ सकते हैं.

Lok Sabha Chunav Survey