बिहार में किसी कीमत पर नहीं लागू होगी समान नागरिक संहिता.

सिटी पोस्ट लाइव :  बिहार में किसी भी कीमत पर समान नागरिक संहिता (यूनिफॉर्म सिविल कोड) लागू नहीं होगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के एक प्रतिनिधि मंडल  को इस बारे में आश्वस्त किया है. प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री आवास में नीतीश कुमार से भेंट की. भवन निर्माण मंत्री अशोक चौधरी भी मौजूद थे.ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के प्रतिनिधिमंडल ने मुख्यमंत्री से यह आग्रह भी किया कि वह अपने स्तर से यह प्रयास करें कि देश में भी यह लागू नहीं होने पाए. अल्पसंख्यक समाज के हितों का ध्यान रखा जाए.

मुख्यमंत्री ने प्रतिनिधिमंडल को यह भरोसा दिलाया कि वह इस दिशा में प्रयास करेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि यूनिफॉर्म सिविल कोड  के संबंध में आरंभ से ही उनकी स्पष्ट राय रही है.प्रतिनिधिमंडल में आल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड के सदस्य, मौलाना ओबेदुल्लाह असदी, मौलाना अतिकउर रहमान बस्तवी, मौलाना बद्र अहमद तथा मौलाना अनिसउर रहमान कासिमी शामिल थे.

गौरतलब है  कि हाल ही में दो बार  सीएम नीतीश कुमार  से मीडिया ने  यूनिफार्म सिविल कोड  पर प्रतिक्रिया जाननी चाही  थी, लेकिन वे सवालों को टाल गए थे.  उसी के आस-पास की तारीख में विपक्षी एकता की बैठक भी तय थी, जिसको लेकर यह कयास लगाए जा रहे थे कि मुख्‍यमंत्री इसी को देखते हुए यूसीसी पर प्रतिक्रिया नहीं दी.अब उन्होंने अपनी राय दे दी है.देश भर में भले  यूनिफॉर्म सिविल लागू हो जाए लेकिन बिहार में इसे लागू नहीं किया जाएगा.

Nitish Kumar Statement On Uniform Civil Code