राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग के 497 अफसरों का ट्रांसफर रद्द.

महागठबंधन सरकार में नया बखेड़ा! CM ने एक झटके में कैंसिल किया RJD कोटे के मंत्री का आदेश.

सिटी पोस्ट लाइव : महागठबंधन सरकार में नया बखेड़ा शुरू हो गया है. CM नीतीश ने एक झटके में  RJD कोटे के मंत्री के  द्वारा तबादले के दिये गये आदेश को कैंसिल कर दिया है. राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग में लगातार दूसरे साल बड़े पैमाने पर किए गए ट्रांसफर को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने रद्द कर दिया है.जिन 497 अफसरों का ट्रांसफर रद्द किया गया है, उनका इसी साल जून में स्थानांतरण किया गया था. इनमें डीसीएलआर, अंचल अधिकारी, सहायक बंदोबस्त पदाधिकारी, चकबंदी पदाधिकारी, राजस्व अधिकारी, राजस्व अधिकारी सह कानूनगो स्तर के अफसर शामिल हैं. ट्रांसफर रद्द करने की बड़ी वजह विभागीय मंत्री आलोक मेहता और आलाधिकारियों द्वारा स्थानीय विधायकों की अनुशंसा को नहीं माना जाना बताया जा रहा है.

 

मुख्यमंत्री सचिवालय स्तर पर बात पहुंचने के बाद कई तरह की आपत्तियों को देखते हुए विभाग ने अधिसूचना जारी कर सभी ट्रांसफर को रद्द कर दिया है. 2022 में तत्कालीन मंत्री राम सूरत राय के कार्यकाल में भी 186 सीओ स्तर के अधिकारियों का ट्रांसफर रद्द कर दिया गया था. वर्ष 2020 में तत्कालीन मंत्री राम नारायण मंडल के कार्यकाल में भी बड़े पैमाने पर हुए ट्रांसफर को रद्द करना पड़ा था.

 

तबादले को रद्द किये जाने के कई कारन बताये जा रहे हैं.विभागीय मंत्री व आलाधिकारी द्वारा स्थानीय विधायकों की अनुशंसा को ध्यान में रखकर तबादला नहीं किया गया था. ट्रांसफर में निर्धारित तीन वर्ष का कार्यकाल करने के मानदंड का पालन नहीं किया गया था. जूनियर अधिकारी के अधीन सीनियर अधिकारी को पोस्ट कर दिया गया था. बड़े पैमाने पर अंचल अधिकारियों का बदला किया जाना सबसे बड़ा कारण बताया जा रहा है..

Revenue and Land Reforms Department