पटना में तीन 5 स्टार होटल, 8 जिलों में कन्या आवासीय विद्यालय.

सिटी पोस्ट लाइव : मंगलवार को हुई नीतीश कैबिनेट की बैठक में कई अहम् फैसलों पर मुहर लगी है. कैबिनेट की बैठक में  25 एजेंडों पर मुहर लगी है. पटना में तीन फाइव स्टार होटल खोले जाने का फैसला हुआ है. पटना के होटल पाटलिपुत्र अशोक को फाइव स्टार बनाने की स्वीकृति मिली है. इसके अलावा बांकीपुर बस स्टैंड में भी फाइव स्टार होटल बनाया जाएगा. सुल्तान पैलेस की भूमि पर आधारभूत संरचना कर फाइव स्टार होटल बनाने की मंजूरी दी गई है.

 

पिछड़ा वर्ग एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग की ओर से राज्य के आठ जिलों (अररिया, अरवल, नवादा, मधुबनी, लखीसराय, वैशाली कटिहार, सीतामढ़ी) में 520 बेड के अन्य पिछड़ा वर्ग प्लस टू कन्या आवासीय विद्यालय बनेंगे. राज्य में स्मार्ट पीडीएस योजना लागू की जाएगी. अब पालना घर के लिए 42 हजार की जगह 8.52 लाख रुपये मिलेंगे.पशु एवं मत्स्य संसाधन विभाग की ओर से स्वरोजगार के लिए पशुपालकों को देसी गाय के लिए अनुदान मिलेगा. दो-चार देसी गाय की डेयरी इकाई लगाने के लिए 75 फीसद तक अनुदान मिलेगा. 15 से 20 गायों की डेयरी इकाई के लिए 40 प्रतिशत अनुदान दिया जाएगा. इसके लिए 37.50 करोड़ का बजट जारी करने की मंजूरी दी गई है.

 

आज की कैबिनेट की बैठक में पंचायती राज विभाग और कृषि विभाग में कुल 1501 पदों पर नियुक्ति के लिए मंजूरी दी गई है. बिहार सरकार के पंचायती राज विभाग द्वारा 826 पदों को सृजित किया गया है. इसमें विभाग के नियंत्रणाधीन क्षेत्रीय कार्यालय के लिपिक संवर्ग के विभिन्न पदों पर पहले भी सृजन किया गया था. इसके अलावा मंगलवार को इस पद के लिए 675 अतिरिक्त पदों पर मुहर लगी है. इनमें निम्न वर्गीय लिपिक के लिए 593, उच्च वर्गीय लिपिक के लिए 42, प्रधान लिपिक के लिए 31 एवं कार्यालय अधीक्षक के लिए 9 पदों का सृजन किया गया है.

Nitish Kumar Cabinet