लालू-नीतीश की इस एक तस्वीर से बिहार की सियासत में बवाल.

 

सिटी पोस्ट लाइव : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार और आरजेडी सुप्रीमो लालू यादव मुलाकात की तस्वीर से बिहार की राजनीति में भूचाल आ गया है. इस तस्वीर नीतीश कुमार बीमार लालू यादव को पकड़कर खुद सीढ़ी से नीचे उतार रहे हैं. इस तस्वीर के बहुत सियासी मायने निकाले जा रहे हैं .इस तस्वीर के सामने आने के बाद ये  चर्चा जोर पकड़ रही है कि क्या नीतीश कुमार फिर एनडीए छोड़ महागठबंधन के साथ जाने वाले हैं. सवाल पूछे जा रहे हैं कि क्या बिहार में एक बार फिर सियासी फेरबदल होने वाला है? क्या नीतीश कुमार और भाजपा की दोस्ती फिर टूटने वाली है?

 

दरअसल, दो दिन पहले यानी 4 सितंबर 2024 को पूर्व डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव की मुलाकात मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से हुई थी. इस मीटिंग के बाद से ही बिहार की सियासत में गर्मी है. राजनीतिक माहौल ऐसा गर्म हुआ कि पटना से दिल्ली तक भूचाल जैसी स्थिति बनती दिखी. हालांकि, सीएम और पूर्व डिप्टी सीएम के बीच ये अचानक मुलाकात क्यों हुई थी, इसका खुलासा तेजस्वी यादव ने मीडिया के सामने भी कर दिया था. दूसरी ओर लालू और नीतीश की वायरल हो रही तस्वीर और इसके वीडियो की सच्चाई भी सामने आ गई. लेकिन, इसके पहले जो भूचाल मचना था वह मचा और इसकी चर्चा अभी भी गर्म है. खास बात यह कि इसकी चर्चा जब बहुत अधिक गर्म हुई तो सीएम नीतीश कुमार ने खुद ही सारे कयासों को खारिज कर दिया.

 

भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा की उपस्थिति में पटना के आईजीआईएमस में सीएम नीतीश कुमार ने साफ तौर पर कहा, हम दो बार इधर उधर चले गए थे, दो बार हम RJD के साथ जाकर गलती कर चुके हैं. लेकिन अब हम RJD के साथ जाने की गलती तिबारा (तीसरी बार) नहीं करने वाले हैं. RJD नेताओं को अपने निशाने पर लेते हुए सीएम नीतीश ने कहा, उ लोग कोई  काम किया है क्या, जो काम हुआ है सब हमही लोग (बीजेपी-जेडीयू) किये हैं. ई लोग (तेजस्वी यादव) कभी दिल्ली के अखबार में तो कभी बिहार के अखबार में भर भर पन्ना का प्रचार देते रहता है. भर भर पन्ना का प्रचार सब देने से कुछ होने जाने वाला है?.

 

नीतीश कुमार की सफाई के बाद भी नीतीश कुमार और लालू यादव की मुलाकात की तस्वीर और वीडियो को लेकर सियासी उबाल है. इस पर जेडीयू के राष्ट्रीय प्रवक्ता राजीव रंजन ने कहा कि तेजस्वी यादव राज्य के उप मुख्यमंत्री रह चुके हैं, लेकिन जिम्मेदार पद पर रहने के बावजूद तेजस्वी यादव अफवाहों को हवा देने का काम कर रहे हैं. लेकिन, उन्हें नीतीश कुमार ने करारा जवाब दिया है. शुक्रवार को नीतीश कुमार ने साफ कर दिया है कि आरजेडी के साथ जाने का सवाल नहीं है.

 

गुरुवार की देर शाम को 8:47 मिनट पर 2022 की लालू यादव और नीतीश कुमार की मुलाकात का वीडियो डाला गया है और लिखा गया  है- बिहार में खेला होने की संभावनाएं बढ़ती जा रही हैं. आज नीतीश कुमार जी और लालू यादव जी के आवास पर मुलाकात करने पहुंचे. तीन-चार दिन के अंदर नीतीश जी और तेजस्वी जी की यह दूसरी मुलाकात है.लेकिन सच्चाई ये है कि ये तस्वीर 5 सितंबर 2022 की मुलाकात की है . बीजेपी  प्रवक्ता नीरज कुमार ने इस पर कहा है कि आरजेडी  के लोग नीतीश और लालू जी का दो साल पुराना विडियो वायरल कर भ्रम पैदा करने की कोशिश कर रहे हैं. व्याकुल होने से कुछ नहीं होने वाला. बिहार विकास के पथ पर बढ़ चुका है. सिर्फ पिछले एक महीने में बिहार में 10 से अधिक बड़े – बड़े इन्वेस्टमेंट आये हैं.

 

इधर, रालोजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष पशुपति पारस ने नीतीश कुमार के अब इधर-उधर नहीं जाने वाले बयान को लेकर सोशल मीडिया में भ्रम पैदा होने पर कहा, आरजेडी के लोग भ्रम पैदा करना चाहते हैं. पूरे देश में और बिहार में एनडीए इंटैक्ट है. नीतीश कुमार का इंडिया गठबंधन में अपमान हुआ था और वो उस बात को भूले नहीं हैं. नीतीश कुमार एनडीए में हैं और रहेंगे. अगले चुनाव में एनडीए गठबंधन की दो तिहाई से ज्यादा बहुमत से सरकार बनेगी.

LALU NITISH PICTURE