प्रशांत किशोर की ताकत का राज उजागर, जानिये उनके पीछे कौन?

सिटी पोस्ट लाइव : पुरुष की सफलता के पीछे  किसी न किसी महिला का बड़ा हाथ होता है. लालू यादव के पीछे राबड़ी देबी तो नीतीश कुमार के पीछे  उनकी पत्नी मंजू कुमारी सिन्हा का हाथ था. अब बिहार की राजनीति में उथल पुथल मचा देनेवाले देश के चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर  की सफलता से जुड़े राज से भी पर्दा उठ गया है.उनकी ताकत भी उनकी पत्नी डॉ जाह्नवी दास हैं. रविवार को बापू सभागार में आयोजित महिला संवाद कार्यक्रम में आई हजारों महिलाओं से अपनी पत्नी को प्रशांत किशोर ने रूबरू कराया. अपनी पत्नी का परिचय कराते हुए प्रशांत किशोर ने कहा कि अपनी डॉक्टरी छोड़ कर, पूरे परिवार का जिम्मा उठाया है, और कहा है कि जाओ तुम्हें बिहार में जो करना है करो, लेकिन हम घर-परिवार का जिम्मा उठाते हैं.

 

उन्होंने आगे कहा कि हम आपसे इनका परिचय इसीलिए नहीं करा रहे हैं कि हमारी पत्नी है, यह परिचय इसीलिए करा रहे हैं कि आपका भाई जो काम कर पा रहा है वो इसीलिए है कि पीछे से इन्होंने घर-परिवार की जिम्मेदारी उठाई है. इस मौके पर पीके की पत्नी डॉ जाह्नवी दास से जब पूछा गया कि पीके ने जो नया अभियान शुरू किया है उस पर आपका क्या कहना है तो उन्होंने कहा मेरा उनको पूरा समर्थन है.पीके ने कहा कि जितने भी पुरुष जन सुराज में आकर काम कर रहे हैं वो इसीलिए कर पा रहे हैं, क्योंकि आप जैसी कोई महिला उनके पीछे खड़ी है कि जाओ राजनीति करो खाना हम बनाएंगे, बच्चों की चिंता हम करेंगे. जब आप हमारा बोझा उठा रही है तो हम लोगों का यह फर्ज हैं कि आपको हक से ज्यादा मिले.

 

2 अक्तूबर 2022 को पीके ने ‘जन सुराज’ अभियान की शुरुआत की थी. इसके तहत वो पूरे बिहार की यात्रा पर हैं. अब जब बिहार विधानसभा चुनाव नजदीक आ रहा हैं तो पीके ने इस अभियान को राजनीतिक दल में बदलने का फैसला किया है. 2 अक्तूबर 2024 को वो ‘जन सुराज पार्टी’ लॉन्च करेंगे. पीके ने कहा है कि 2025 में जन सुराज 243 सीटों पर चुनाव लड़ेगी. कम से कम 40 महिला उम्मीदवार जन सुराज पार्टी की तरफ से चुनाव लड़ेंगी.

PRASHANT KISHOR