गांधी मैदान में स्वतंत्रता दिवस का किया गया फाइनल रिहर्सल.

पटना प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि ने परेड की सलामी ली, सभी स्थितियों का जायजा लिया.

सिटी पोस्ट लाइव : पटना के गांधी मैदान में आज रविवार को 15 अगस्त को लेकर फाइनल रिहर्सल किया गया. पटना प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि ने परेड की सलामी ली. इस बार 16 टुकड़ियां परेड में शामिल होंगी. इनको लीड एसपी दीक्षा कर रही हैं.इस बार बिहार सरकार के अलग-अलग विभाग की 13 झांकियां निकलेगी.सीएम नीतीश कुमार ने स्वतंत्रता दिवस 2023 के अवसर पर गांधी मैदान में आयोजित मुख्य राजकीय समारोह में दर्शक दीर्घा के ऊपर वाटर प्रूफ शेड लगाने का निर्देश दिया है ताकि दर्शक बारिश होने पर भींगे नहीं. इसके बाद दर्शक दीर्घा में शेड का निर्माण तेजी से किया जा रहा है.

प्रमंडलीय आयुक्त कुमार रवि ने कहा कि स्वतंत्रता दिवस की तैयारी पूरी कर ली गई है. आज यहां पूर्वाभ्यास किया गया है जिसमें परेड की सभी टुकड़ियां इसके साथ ही विभाग की झांकियां का भी पूर्वाभ्यास किया गया है. सभी तैयारियों को लेकर के अंतिम टच दिया जा रहा है. दर्शकों के लिए इस बार विशेष रूप से व्यवस्था की गई है. तेज धूप हो या फिर बारिश उसके लिए वाटरप्रूफ शेड का निर्माण किया गया है. सुरक्षा को लेकर के भी पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

स्वतंत्रता दिवस समारोह को  लेकर 15 अगस्त को  गांधी मैदान और इसके आसपास के इलाके के ट्रैफिक में बदलाव किया गया है. गांधी मैदान में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार 9 बजे झंदोतोलन करेगें. ट्रैफिक प्लान के मुताबिक, 15 अगस्त को  सुबह 7 बजे से समारोह समाप्त होने तक डाकबंगला चौराहे  से चिल्ड्रन पार्क तक वाहनों  के परिचालन पर पूरी तरह से रोक रहेगी.डाकबंगला चौराहे से जेपी गोलंबर तक फ्रेजर रोड की पश्चिमी लेन राज्यपाल, मुख्यमंत्री, उपमुख्यमंत्री के कारकेड और उनके परिवार के वाहनों , वीवीआईपी, वीआईपी के लिए रिजर्व रहेगी. इस सड़क पर गाड़ियों की पार्किंग पर रोक रहेगी. न्यू डाकबंगला रोड  से एसपी वर्मा रोड  तक भी वाहन नहीं चलेंगे. बुद्धमार्ग से पुलिस लाइन की ओर भी वाहनों को नहीं जाने दिया जाएगा.

पटना जंक्शन से गांधी मैदान जाने वाले ऑटो डाकबंगला चौराहे  से दाहिने मुड़कर न्यू डाकबंगला रोड  से भट्टाचार्य चौराहा जाएंगे और वहां से बाएं होकर  एग्जीबिशन रोड  में बिग बाजार तक जाएंगे. वहां से सीडीएस बिल्डिंग, गोरिया टोली होते हुए  पटना जंक्शन तक जायेगें. इंजीनियरिंग कॉलेज से चलने वाली बसें गांधी चौराहा , मछुआ टोली , दरियापुर तिराहा से नाला रोड , पीरमुहानी, सीडीएस बिल्डिंग, गोरिया टोली होते  पटना जंक्शन जाएंगी और इसी रूट से वापस होगीं.पटना सिटी की ओर से आने वाले व्यावसायिक वाहन मुसल्लहपुर हाट होते हुए  बारी पथ में खजांची रोड दक्षिणी छोर तक आएंगे. फिर वहां से वाहन खजांची रोड  के उत्तरी छोर होते अशोक राजपथ  में आकर गायघाट तक जाएंगे.

15 AUGST