लम्बा खिंच सकता है नीतीश मंत्रिमंडल का विस्तार.

सिटी पोस्ट लाइव :मुख्यमंत्री नीतीश कुमार मंत्रिमंडल विस्तार के लिए बीजेपी से हरी झंडी मिलने का इंतज़ार कर रहे हैं.सूत्रों के अनुसार बीजेपी के मंत्रियों की सूची मिलते ही राज्य मंत्रिमंडल का विस्तार हो जाएगा.सिटी पोस्ट लाइव के सूत्रों के अनुसार बीजेपी की वजह से मंत्रिमंडल का विस्तार लम्बा खिंच सकता है. BJP की ओर से मंत्रियों की सूची पार्टी की राष्ट्रीय परिषद की बैठक के कारण अटकी हुई है. यह बैठक 17-18 फरवरी को हो रही है.

प्रदेश नेतृत्व की अनुशंसा और केंद्रीय नेतृत्व की सहमति से मंत्रिमंडल में भाजपा कोटे से कुछ नए मंत्री भी शामिल हो सकते हैं.नीतीश कुमार के पिछले मंत्रिमंडल में भाजपा कोटे के 16 मंत्री थे. संख्या उसी के करीब रहेगी, लेकिन कुछ पुराने मंत्रियों को संगठन के काम में लगाया जा सकता है.

JDU  के मंत्रियों की संख्या में भी वृद्धि की संभावना नहीं है. जल संसाधन और सूचना एवं जनसंपर्क मंत्री रहे संजय कुमार झा राज्यसभा में जा रहे हैं, इसलिए उनकी जगह किसी और को अवसर मिल सकता है.महागठबंधन सरकार की तुलना में राजग के घटक दलों के बीच विभागों की अदला-बदली भी हुई है. इसमें ग्रामीण कार्य और शिक्षा विभाग फिर जदयू कोटा में आ गया है. इनके लिए नए मंत्रियों की जरूरत हो सकती है.

JDU के  सूत्रों के अनुसार एक-दो को छोड़कर नए लोगों को मंत्रिमंडल में जगह मिलने की गुंजाइश नहीं है. उन विधायकों को मंत्री नहीं बनाया जा रहा था, जो विश्वासमत प्रस्ताव पर मतदान से पहले छिटक गए थे. विभागों का बंटवारा भी 28 जनवरी के पहले की स्थिति के अनुसार होने की संभावना है.

Bihar Cabinet Expansion