महागठबंधन में अब तक 13 उम्मीदवारों पर पेंच.

सिटी पोस्ट लाइव :  बिहार में लोकसभा चुनाव को लेकर हलचल तेज है.NDA के सभी प्रत्याशी मैदान में उतर चुके हैं लेकिन महागठबंधन अभीतक 13 सीटों के लिए उम्मीदवार तय नहीं कर पाया है.RJD कोटे में आई 26 सीटों में सात जबकि कांग्रेस को मिली सीटों में छह ऐसी हैं, जिन पर उम्मीदवार तय नहीं हो पाए हैं.राष्ट्रीय जनता दल ने मधेपुरा और सुपौल पर इस उम्मीद में प्रत्याशियों के नाम तय नहीं किए थे, क्योंकि वजह थे पप्पू यादव.

राजद को उम्मीद थी कि पप्पू यादव पूर्णिया सीट बीमा भारती के लिए छोड़ते हैं तो ऐसी स्थिति में उन्हें विकल्प के रूप में मधेपुरा या फिर सुपौल सीट पर महागठबंधन उम्मीदवार के रूप में उतारा जा सकता है.हालांकि, अब पप्पू यादव ने निर्दलीय के रूप में पूर्णिया से नामांकन कर दिया है. ऐसी स्थिति में अब राजद मधेपुरा और सुपौल के लिए जिताऊ उम्मीदवार के नाम चयनित करने में जुटा है.

झंझारपुर, मोतिहारी और गोपालगंज में प्रत्याशी तय न होने की वजह विकासशील इंसान पार्टी से बातचीत को कारण बताया जा रहा है. सूत्रों की मानें तो वीआईपी प्रमुख मुकेश सहनी से इन सीटों को लेकर बातचीत फाइनल हो चुकी हैं.दो सीटें मोतिहारी और झंझारपुर फाइनल है तीसरी सीट को लेकर बातचीत जारी है.अररिया और सीतामढ़ी पर भी अब तक प्रत्याशी तय नहीं हैं.सीतामढ़ी को लेकर राजद से रितु जायसवाल और रामा सिंह के नाम की चर्चा लगातार सियासी गलियारों में सामने आती रही है.

कांग्रेस को बंटवारे में जो सीटें मिली हैं, उनमें भागलपुर, कटिहार और किशनगंज के प्रत्याशी तय हो चुके हैं.पश्चिम चंपारण, महाराजगंज, पटना साहिब और सासाराम के साथ ही समस्तीपुर सीट के लिए भी कांग्रेस अपने उम्मीदवार तय नहीं कर पाई है.समस्तीपुर सीट से कांग्रेस की तरफ से दो उम्मीदवारों के नाम चल रहे थे.एक  अशोक राम और दुसरे  पूर्व डीजी बीके रवि.लेकिन आज  महेश्वर हजारी की पुत्र सन्नी हजारी कांग्रेस में शामिल हो जाने के बाद स्थिति बदल गई है. समस्तीपुर से कांग्रेस पार्टी अपना उम्मीदवार बना सकती है. अन्य सीटों पर कौन होगा कांग्रेस की तरफ से उम्मीदवार, इसे लेकर तस्वीर अब तक साफ नहीं हो पाई है.

औरंगाबाद से अभय कुशवाहा, गया से कुमार सर्वजीत, जमुई से अर्चना रविदास, नवादा से श्रवण कुशवाहा, पूर्णिया से बीमा भारती, बांका से जयप्रकाश नारायण यादव, किशनगंज से मो. जावेद, भागलपुर से अजीत शर्मा और कटिहार से तारिक अनवर ने अपना पर्चा भर दिया है.

RJD CONG SEAT SHARING