राजस्थान, छत्तीसगढ़, MP… किसकी बनेगी सरकार?

वोटिंग से पहले एबीपी न्यूज और  सी-वोटर ओपिनियन पोल के चौंकाने वाले नतीजे.

सिटी पोस्ट लाइव : पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों के ऐलान के बाद आनेवाला चुनावी सर्वे चौकानेवाला है. एबीपी न्यूज और  सी-वोटर ने ओपिनियन पोल के अनुसार  तेलंगाना में सीएम केसीआर को झटका लग सकता है. राजस्‍थान में बीजेपी सरकार बनाते हुए दिखाई दे  रही है.मिजोरम में जोरमथंगा की पार्टी बाजी मार सकती है. लेकिन कांग्रेस भी पीछे नहीं है. छत्‍तीसगढ़ और मध्‍य प्रदेश में भी टक्‍कर कांटे की है.

 

केंद्रीय चुनाव आयोग ने पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव की तारीखों का ऐलान सोमवार को किया. अगले महीने की अलग-अलग तारीखों पर राजस्थान, छत्तीसगढ़, मध्य प्रदेश, तेलंगाना  मिजोरम में विधानसभा चुनाव होने हैं. इनके नतीजे 3 दिसंबर को आएंगे.लोक सभा चुनाव के ठीक पहले होनेवाले ये विधान सभा चुनाव बहुत मायने रखते हैं.

एबीपी न्यूज सी-वोटर के ओपिनियन पोल के मुताबिक, मिजोरम की 40 सीटों में सत्ताधारी पार्टी मिजो नेशनल फ्रंट (MNF) को 13 से 17 सीटें मिलने के आसार हैं. दूसरी ओर कांग्रेस को 10-14 सीट मिलने का अनुमान जताया गया है. राज्य की जोरम पीपुल्स मूवमेंट (ZPM) को 9-13 सीट मिल सकती हैं. अन्य के खाते में 1-3 सीट जाती दिख रही हैं.

 

सर्वे के अनुसार, छत्तीसगढ़ में कुल 90 सीट में से सबसे ज्यादा 45 से 51 सीट कांग्रेस को मिलती दिख रही हैं. दूसरे नंबर पर बीजेपी है. उसे 39 से 45 सीटें मिलने की संभावना है. अन्य के खाते में 2 तक सीटें जा सकती हैं.सर्वे के मुताबिक, राजस्थान में की कुल 200 सीटों में से सबसे ज्यादा 127-137 सीट बीजेपी को मिलती दिख रही हैं. दूसरे नंबर पर कांग्रेस को 59-69 सीटें मिल सकती हैं. अन्य के खाते में 2-6 सीट जा सकती हैं.

ओपिनियन पोल के मुताबिक, मध्य प्रदेश की कुल 230 सीटों में से सबसे ज्यादा 113-125 सीटें कांग्रेस को मिलती दिख रही हैं. दूसरे नंबर पर बीजेपी को 104-116 सीट मिल सकती हैं. बीएसपी को शून्य से 2 सीट मिल सकती हैं. अन्य के खाते में शून्य से 3 सीट जाती दिख रही हैं.

opinion poll