PM को पसंद आया अवैध खनन रोकने का आइडिया.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में बालू के अवैध खनन पर रोक लगाने को लेकर बिहार सरकार विशेष रणनीति बना रही है.बीजेपी  के राष्ट्रीय मुख्यालय में हुई मुख्यमंत्री परिषद की बैठक में बिहार के उप मुख्यमंत्री सह खान एवं भूतत्व मंत्री विजय सिन्हा की ओर से बालू के अवैध खनन को रोकने के लिए किए जा रहे नवाचार की प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सराहना की है.

 

बीजेपी शासित राज्यों के मुख्यमंत्री परिषद की बैठक में हर राज्य की ओर से नवाचार से संबंधित श्रेष्ठ पहल को विस्तृत जानकारी के साथ प्रधानमंत्री के समक्ष प्रस्तुत किया गया. इसमें बिहार से अवैध बालू खनन पर अंकुश लगाने को लेकर किए जा रहे नवाचार की प्रधानमंत्री ने प्रशंसा की है.

 

अब संभव है कि यह मॉडल केंद्र सरकार की ओर से सभी राज्यों को लागू करने का निर्देश दिया जाए. दरअसल, बिहार में सभी बालू घाटों की सीसीटीवी से सूक्ष्म निगरानी की जाती है. इसके अतिरिक्त ड्रोन से निगरानी के साथ ही चौबीस घंटे और सातों दिन अवैध गतिविधियों पर नियंत्रण के प्रयास जारी हैं.

 

बालू घाटों की नियमित निगरानी के लिए खनन कार्य में लगे ट्रकों में जीपीएस (ग्लोबल पोजीशिनिंग सिस्टम) लगाने, ऑनस्पॉट फाइन, चेकपोस्ट पर निगरानी बढ़ाने जैसे प्रयास सम्मिलित हैं.अवैध खनन, ढुलाई एवं भंडारण पर लगाम लगाने के लिए खनिज विकास अधिकारी व खान निरीक्षक प्रतिदिन बालू घाटों का निरीक्षण करेंगे. फोटो सहित तय फार्मेट में विभाग को प्रतिदिन रिपोर्ट भेजेंगे. इसकी समीक्षा मुख्यालय स्तर से की जाएगी. अब पट्टेधारियों को खनन पट्टे की जमीन पर सीमांकन कर वहां साइन बोर्ड लगाना जरूरी है.

Illegal Sand Mining