PK की आशंका हुई सच, बिहार में जमीन सर्वे को लेकर खूनी खेल शुरू ?

सिटी पोस्ट लाइव : जमीन सर्वे को लेकर चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर की चेतावनी सही साबित होने लगी है. बिहार में जमीन सर्वे का  साइड इफेक्ट भी सामने आने लगा है.प्रशांत किशोर का ये दावा कि सर्वे से भी विवाद कम नहीं होगा, बल्कि और बढ़ेगा और बिहार में बवंडर मचेगा सही साबित होने लगा है.जहानाबाद में जमीन सर्वे को लेकर एक व्यक्ति की संदिग्ध परिस्थितियों में मौत हो गई है. जहानाबाद जिले के कल्पा थाना क्षेत्र के धर्मपुर गांव अशोक सिंह ( 55) झारखंड के बोकारो के रहने वाले थे और जमीन सर्वेक्षण के लिए अपने पैतृक गांव आये थे.

 

परिवार वालों का आरोप है कि अशोक सिंह की हत्या की गई है. उनका कहना है कि जमीन के विवाद में पहले से ही धमकियां मिल रही थीं. अशोक सिंह के भाई ने बताया कि हमें पट्टीदारों ने धमकी दी थी कि वंशावली सही से बनवाना, नहीं तो जान से मार देंगे. पुलिस मामले की छानबीन में जुटी है.गौरतलब है कि प्रशांत किशोर ने आशंका जताई थी कि इससे जमीन विवाद बढ़ सकते हैं. अशोक सिंह की मौत को जमीन सर्वे से ही जोड़कर देखा जा रहा है.

 

हालांकि भूमि राजस्व मंत्री दिलीप जायसवाल का कहना है कि अभी तो सर्वे का काम शुरू ही हुआ लेकिन अभी से ही विपक्ष को बवाल की आशंका जताने लगी है.मंत्री ने कहा कि जमीन सर्वे का काम एक बड़ी चुनौती जरुर है लेकिन सरकार इसे हर हाल में पूरा करेगी.मंत्री ने कहा कि सर्वे को लेकर जो रिश्वत मांगने की शिकायत आ रही है, ये रिश्वतखोरी उनकी सरकार को आरजेडी से विरासत में मिली है.इसे ख़त्म करने में थोडा समय लगेगा.

Bihar Land Survey