पटना में आज 11 बजे विपक्ष की महाबैठक.

2024 के चुनाव की रणनीति बनाने को जुटेंगे 15 दल, पीएम मोदी को सत्ता से बेदखल करने पर मंथन.

सिटी पोस्ट लाइव :बीजेपी के खिलाफ विपक्षी एकजुटता की महा-बैठक आज मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के सरकारी आवास के  नेकसंवाद कक्ष में सुबह 11 बजे से होगी. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल पर हो रही इस बैठक में कांग्रेस नेता राहुल गांधी और कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे सहित देश के तमाम विपक्षी दल के नेता इस बैठक में मौजूद रहेंगे. यह पहला मौका है जब केंद्र में नरेंद्र मोदी की सरकार के खिलाफ इस तरह से विपक्षी एकजुटता को लेकर बैठक हो रही है.

मुख्यमंत्री के आरंभिक संबोधन से आरंभ होने वाली इस महाबैठक में विपक्ष के दिग्गज देश के ज्वलंत मुद्दों पर अपनी राय रखेंगे. इस क्रम में मंहगाई, बेरोजगारी, धार्मिक उन्माद को हवा देने व संवैधानिक संस्थाओं पर भाजपा के कब्जा किए जाने पर विशेष रूप से चर्चा होगी. पूरे देश के लिए जाति आधारित गणना कराने पर भी चर्चा होगी.देश को बचाने के लिए किस तरह से विपक्ष का एकजुट होना जरूरी है, बातचीत होगी.इस बैठक में  संयोजक का नाम भी तय हो जाएगा.विपक्षी एकजुटता की महाबैठक पटना में कराए जाने का प्रस्ताव पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने दिया था. एक बार इस महाबैठक की तारीख तय होने के बाद इसे वजह से स्थगित करना पड़ा था कि राहुल गांधी देश में नहीं थे. उनके आने के बाद महाबैठक की नयी तारीख तय हुई.

भाजपा के खिलाफ पटना में एकजुट होने वाले 15 दलों के पास लोकसभा की 153 सीटें हैं, जबकि अकेले भाजपा के पास लोकसभा की 303 सीटें हैं. विपक्षी एकता की मुहिम में शामिल दलों में सर्वाधिक 53 सीटें कांग्रेस के पास हैं. राजद, भाकपा माले और पीडीपी समेत तीन दल ऐसे हैं, जिनके पास एक भी लोकसभा सीट नहीं है. इसके अलावा अन्य 11 दलों के पास 100 सीटें हैं. इनमें सर्वाधिक 24 सीटें डीएमके के पास हैं. इसके अलावा ममता बनर्जी की पार्टी तृणमूल कांग्रेस के पास 23, शिवसेना के उद्धव ठाकरे गुट के पास 19 और जदयू के पास 16 लोकसभा सीटें हैं.

इस बैठक में भाग लेने के लिए  बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी, दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल, पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान, भाकपा नेता डी राजा, जम्मू कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती पटना पहुँच चुके हैं.आज  कांग्रेस नेता राहुल गांधी, कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे,.यूपी के पूर्व मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, पूर्व केंद्रीय मंत्री व एनसीपी सुप्रीमो शरद पवार, महाराष्ट्र के पूर्व मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे,सीपीएम  के महासचिव सीताराम येचुरी, तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, जम्मू-कश्मीर के पूर्व मुख्यमंत्री उमर अब्दुल्ला, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन पटना पहुँच रहे हैं.

Patna Opposition Meet