महाबैठक में शामिल होने आज बेंगलुरु रवाना होंगे नीतीश- लालू.

सिटी पोस्ट लाइव :कल   मंगलवार 18 जुलाई को  बेंगलुरु में  विपक्ष की दूसरी महाबैठक होने जा रही है.इस बैठक में शामिल होने  के लिए मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, RJD  सुप्रीमो लालू प्रसाद, उप मुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, JDU  के राष्ट्रीय अध्यक्ष राजीव रंजन सिंह उर्फ ललन सिंह व जल संसाधन मंत्री संजय झा एक साथ सोमवार को दोपहर बाद ढाई बजे बेंगलुरु के लिए रवाना होंगे.पटना में 23 जून को विपक्षी एकजुटता की पहली महाबैठक में यह तय हुआ था कि अगली बैठक शिमला में होगी .लेकिन मौसम को ध्यान में रख यह तय हुआ कि इसका आयोजन बेंगलुरु में होगा.

बेंगलुरु में होने वाली बैठक को लेकर  सोमवार को विपक्ष के सभी नेता डिनर पर मिलेंगे. इस क्रम में अनौपचारिक चर्चा के बाद मंगलवार को सुबह 11 बजे से विपक्षी एकजुटता की दूसरी महाबैठक विधिवत आरंभ होगी. पटना की महाबैठक में ही यह तय हो  गया था कि दूसरी बैठक में यह तय होगा कि कौन दल कितनी सीटों पर लड़ेगा.इस बैठक में नीतीश कुमार को अहम् जिम्मेवारी मिल सकती है.उन्हें संयोजक बनाया जा सकता है.

मुख्यमंत्री नीतीश कुमार की पहल पर पटना में विपक्षी एकजुटता की महाबैठक में पांच राज्यों के मुख्यमंत्री शामिल हुए थे. दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल व पंजाब के मुख्यमंत्री भगवंत मान भी आए थे. बेंगलुरु में हो रही बैठक में इनके शामिल होने पर संशय है. कर्नाटक के मुख्यमंत्री भी बैठक में शामिल नहीं होगें.विपक्षी एकजुटता की महाबैठक में कौन कहां कितनी सीटों पर लड़ेगा यह चर्चा तो होगी ही साथ ही साथ इस काम के लिए संयोजक का नाम भी तय होगा.

राजनीतिक गलियारे में अक्सर इस बात की चर्चा होती है कि नीतीश कुमार ने अपने स्तर पर विपक्षी एकजुटता की पहल की है इसलिए उन्हें संयोजक बनाया जा सकता है.पिछली बैठक में ही कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खरगे ने यह कहा था कि अलग-अलग राज्यों के लिए अलग नीति पर काम करना होगा. यह स्वर था कि सीटों के मामले में क्षेत्रीय दलों को महत्व दिया जाएगा. ऐसी संभावना है कि कांग्रेस बेंगलुरु की बैठक में इस विषय को विस्तार देगी.

OPPOSITION MEETING