नीतीश कुमार अचानक दिल्ली रवाना, पटना में तेज हुई सियासी हलचल.

 

सिटी पोस्ट लाइव : मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के आज रविवार के दिन अचानक पटना से दिल्ली चले जाने को लेकर बिहार में सियासी हलचल बढ़ गई है. राजनीतिक गलियारों में सीएम नीतीश की दिल्ली यात्रा को लेकर कई कयास भी लगाए जा रहे हैं. शनिवार को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा पटना पहुंचे थे. उन्होंने बीजेपी नेताओं संग बैठक की थी. अब इसके एक दिन बाद सीएम नीतीश दिल्ली के लिए अचानक रवाना हो जाते हैं. इसको लेकर चर्चाओं का बाजार गर्म है. क्या बिहार में फिर कुछ बड़ा होने वाला है. कुछ लोगों को कहना है नीतीश कुमार कैबिनेट और आयोग की नियुक्ति का मामला सुलझाने दिल्ली गये हैं.

 

दिल्ली में नीतीश कुमार के कई राजनीतिक हस्ती से मुलाकात करने की संभावना है. सीएम का अचानक यह दौरा उस वक्त हुआ जब शनिवार को बीजेपी के राष्ट्रीय अध्यक्ष जेपी नड्डा बिहार दौरे पर आए थे. उन्होंने बीजेपी और संगठन के नेताओं से मुलाकात की, लेकिन नीतीश कुमार से उनकी मुलाकात नहीं हो पाई. सीएम नीतीश के दिल्ली दौरे के लेकर यह कहा जा रहा है कि वो दिल्ली में पीएम मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से मुलाकात कर सकते हैं. सीनियर लीडर से मुलाकात के इस दौरान सीट शेयरिंग को लेकर भी बातचीत हो सकती है. चर्चा ये भी है कि दिल्ली में झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए सीट शेयरिंग पर भी बात हो सकती है.

 

दरअसल, आजसू सुप्रीमो सुदेश महतो पहले से दिल्ली में हैं और बीजेपी के साथ सीट बंटवारे पर बात चल रही है. जेडीयू जदयू भी विधानसभा चुनाव लड़ रही है. उपेंद्र कुशवाहा भी पिछले दिन दिल्ली दौरे पर थे. उन्होंने यह कहा था कि बिहार विधानसभा का चुनाव में लोकसभा के आधार पर टिकट का बंटवारा नहीं होगा. विधानसभा के लिए गठबंधन में अलग से फार्मूला बनेगा. कुशवाहा के इस बयान के बाद यह भी कयास लगाए जा रहे हैं कि नीतीश कुमार दिल्ली में शीट शेयरिंग को लेकर बीजेपी सीनियर लीडर से बातचीत कर सकते हैं.

 

इन दिनों राजद कई मुद्दों पर नीतीश सरकार को लगातार घेर रही है. साथ ही बिहार में मध्यवर्ती चुनाव की बात कह रही है. आरजेडी का कहना है कि बिहार में अभी तक उपचुनाव की घोषणा नहीं हुई है. लेकिन  नीतीश सरकार लगातार आईएएस और आईपीएएस अधिकारियों के तबादले कर रही है. इस तबादले को तेजस्वी यादव मध्यवर्ती चुनाव से जोड़कर देख रहे हैं. इन दिनों बीजेपी-जेडीयू के बीच अच्छी तालमेल नहीं दिख रही है. कई मुद्दों पर बीजेपी और जेडीयू के बीच मनमुटाव है. कई मुद्दों पर दोनों का स्टैंड भी अलग-अलग दिख रहे हैं. इस बीच, सीएम का यह दिल्ली दौरा काफी महत्वपूर्ण माना जा रहा है. कहा जा रहा है कि सीएम नीतीश कुमार व्यक्तिगत वजहों से दिल्ली गये हैं. एक वजह रूटीन चेकअप भी हो सकती है, लेकिन अभी यह स्पष्ट नहीं है. सीएम नीतीश कुमार सोमवार को पटना वापस आयेगें.

BIHAR POLITICS