बाढ़ पीड़ितों के बीच पहुंचे नीतीश कुमार, डीएम को दिए निर्देश.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में बाढ़ ने तबाही मचा दी है.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने शनिवार को पटना के आसपास के बाढ़ प्रभावित इलाके का दौरा किया.उन्होंने गंगा के बढ़े जलस्तर का भी जायजा लिया. जेपी गंगा पथ के रास्ते वह दीघा से कंगन घाट तक गए. हाजीपुर में बाढ़ राहत कैंप का भी जायजा लेने भी पहुँच गये.उन्होंने  बाढ़ की स्थिति में एसओपी के अनुसार पूरी सहायता उपलब्ध कराने का निर्देश अधिकारियों को देते हुए कहा कि सरकार के खजाने पर पहला अधिकार आपदा पीड़ितों का है.

गांधी सेतु होते हुए मुख्यमंत्री हाजीपुर पहुंचे. उन्होंने बाढ़ राहत शिविर का जायजा लिया. राहत शिविर में रह रहे लोगों से बात की और वहां की व्यवस्थाओं के बारे में जानकारी ली. इस दौरान उन्होंने वैशाली के जिलाधिकारी को यह निर्देश दिया कि राहत शिविरों में रह रहे लोगों की सुविधाओं का ख्याल रखें..पूरे स्थिति की लगातार मॉनीटरिंग करते रहें. पटना के जिलाधिकारी को उन्होंने कहा कि पूरी तरह से अलर्ट रहें और सारी तैयारी रखें. स्थिति की लगातार समीक्षा करते रहें.निरीक्षण के क्रम में वह अशोक राजपथ को जेपी गंगा पथ से जोड़ने वाले कृष्णाघाट के निर्माणाधीन पहुंच पथ को भी देखने पहुंचे. उन्होंने तेजी से काम पूरा किए जाने का निर्देश दिया.

जल संसाधन विभाग के अधिकारियों को भी उन्होंने निरंतर मॉनीटरिंग का निर्देश दिया.वरीय अधिकारियों को कैप करने की बात भी कही. उन्होंने कहा कि एसओपी के तहत सभी जिलों व संबद्ध विभागों को विस्तृत दिशा निर्देश दिए गए हैं. उसका अक्षरश: अनुपालन सुनिश्चित किया जाए. नाव संचालन, पालिथीन शीट्स, राहत सामग्री, दवा, पशु चारा, बाढ़ आश्रय स्थल, सामुदायिक रसोई व फूड पैकेट्स आदि की पूरी व्यवस्था रखी जाए.

bihar flood