इंडिया गठबंधन के संयोजक बनने को तैयार नहीं हैं नीतीश कुमार.

इंडिया गठबंधन में कई होगें संयोजक, नीतीश कुमार ने कहा- उन्हें नहीं चाहिए कोई भी पद.

सिटी पोस्ट लाइव : इसी महीने 31 अगस्त को मुंबई में I.N.D.I.A गठबंधन की बैठक होने वाली है. इस बैठक से पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने साफ़ कर दिया है कि वो गठबंधन में कुछ भी नहीं बनना चाहते.उन्होंने कहा कि  ये बात मैं आपको बार-बार कहता आया हूं. मेरी ऐसी कोई इच्छा नहीं है. मैं बस सभी को एकजुट करना चाहता हूं.विपक्षी दलों के गठबंधन I.N.D.I.A की तीसरी बैठक मुंबई में होने जा रही है. 31 अगस्त और 1 सितंबर को होने वाली इस बैठक में गठबंधन का संयोजक कौन बनेगा, इसकी घोषणा होने वाली है.

 

इस बैठक में  मुख्यमंत्री नीतीश कुमार को I.N.D.I.A का कंन्वेनर बनाए जाने की चर्चा है. इसको लेकर खूब सियासत भी हो रही है.मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने कन्वेनर के सवार पर एक बार फिर कहा है कि उन्हें कुछ नहीं बनना है और उनकी कोई इच्छा नहीं है.कुछ लोग नीतीश कुमार के इस बयान को उनकी नाराजगी से भी जोड़ कर देख रहे हैं. पिछले दिनों गोपालगंज पहुंचे आरजेडी सुप्रीमो लालू प्रसाद ने साफ कर दिया था कि I.N.D.I.A का कन्वेनर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ही नहीं बल्कि कोई और भी हो सकता है.लालू प्रसाद ने कहा था कि  तीन चार राज्यों का एक कन्वेनर बनाया जाएगा और सहूलियत के लिए राज्यों में भी संयोजक नियुक्त किए जाएंगे.

 

गौरतलब है कि किसी भी गठबंधन में केवल एक ही संयोजक बनाने की परंपरा रही है.इसलिए संयोजक का पड़ बहुत अहम् माना जाता रहा है.लेकिन इंडिया गठबंधन में जिस तरह के कई संयोजक बनाने की बात लालू यादव कर रहे हैं, भला नीतीश कुमार को कैसे पसंद आ सकता है.विपक्ष को गोलबंद करने की मुहीम की शुरुवात नीतीश कुमार ने ही की थी .अगर फिर भी उन्हें संयोजक बनाने में इंडिया गठबंधन को एतराज है तो भला नीतीश कुमार क्यों संयोजक बनने के लिए बेताब होगें?

CM Nitish Kumar