नीतीश कुमार ले सकते हैं बड़ा सियासी फैसला.

सिटी पोस्ट लाइव : बिहार में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के जी-20 के भोज में शामिल होने और उनकी पीएम के साथ मुलाक़ात को लेकर सियासी गलियारे  में हलचल बढ़ गई है.इस हलचलकी कई कारण हैं.पहला-पीएम मोदी ने नीतीश कुमार को खूब भाव दिया.उनके लिए अलग से 20 मिनट का समय निकला.नीतीश कुमार भी इस भोज में 4 घंटे तक रहे.खुद पीएम ने उन्हें अमेरिका के राष्ट्रपति से  अलग से मिलवाया. इतना ही नहीं बल्कि बिहार के लिए केंद्र का खजाना भी खोल दिया. रविवार को अवकाश का दिन होने के बावजूद केंद्र सरकार ने बिहार के त्रिस्तरीय पंचायती राज संस्थाओं के लिए 1942 करोड़ रुपये आवंटित कर दिया.

 

नीतीश कुमार और पीएम मोदी  की इस मुलाक़ात पर हम पार्टी प्रमुख जीतन राम मांझी ने NDA के लिए फील गुड वाला संकेत दे दिया. उन्होंने कहा कि नीतीश कुमार तो पीएम मोदी को देखना भी नहीं चाहते थे, लेकिन शनिवार को उनके साथ खड़े दिखे. पीएम मोदी ने उनकी मुलाकात अमेरिकी राष्ट्रपति से कराई. यह सब आने वाले समय की राजनीति के बारे में संकेत करता है. आगे क्या होगा, आने वाला दिन में आपलोग देखिएगा.सुशील मोदी ने भी ने कहा कि जी-20 सम्मेलन के अवसर पर राष्ट्रपति के रात्रिभोज में शामिल होकर मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने घरेलू राजनीति को परे रखा.

 

दिल्ली से पीएम से मुलाक़ात के बाद पटना लौटे बिहार के मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने आज 11 सितंबर से पार्टी की बैठक कर रहे हैं.यह बैठक 12 सितंबर तक चलेगी.नीतीश  कुमार लगातार दो दिनों तक पार्टी  नेताओं से मुलाकात करेंगे. माना जा रहा है कि नीतीश कुमार जेडीयू नेताओं से फीडबैक लेकर 2024 लोकसभा चुनाव को लेकर रणनीति बनाएंगे. सियासी कयासों के बीच 11 और 12 सितंबर जेडीयू के लिए अहम है. ऐसा देखा गया है कि जब भी नीतीश कुमार पार्टी की ऐसी बठक करते हैं, कोई न कोई बड़ा राजनीतिक फैसला लेते हैं.जिस तरह से विपक्ष की राजनीति में लालू यादव ने उन्हें हाशिये पर ला दिया है और राहुल गांधी को स्टीयरिंग सीट पर बिठा दिया है, नीतीश कुमार को मोदी विरोध से कुछ हाशिल होने वाला नहीं है.ऐसे में पार्टी नेताओं से बातचीत के बाद वो कोई बड़ा फैसला ले सकते हैं.

 

नीतीश कुमार अपनी पार्टी के प्रखंड अध्यक्ष से लेकर जिला अध्यक्ष तक के नेताओं से वन टू वन मुलाकात करेंगे. सभी नेताओं से फीडबैक लेंगे. जानने की कोशिश करेंगे कि जमीनी स्तर पर जेडीयू को लेकर आम लोगों के मन में क्या चल रहा है. सीएम नीतीश अपने आवास पर पार्टी के सभी जिलाध्यक्षों और विधानसभा प्रभारी के साथ बैठक कर 2024 चुनाव को लेकर फीडबैक लेंगे. 11 और 12 सितंबर, दो दिनों तक जिलाध्यक्ष और जिला प्रभारी से मुख्यमंत्री की यह मीटिंग चलेगी. जानकारी के अनुसार, इस मीटिंग में जिलाध्यक्ष, विधानसभा के प्रभारी और 534 प्रखंड अध्यक्ष शामिल होंगे. नीतीश कुमार चुनाव के साथ-साथ संगठन के मुद्दे पर भी चर्चा करेंगे.जानेमाने चुनावी रणनीतिकार प्रशांत किशोर का भी यहीं दावा है कि नीतीश कुमार ज्यादा दिन तक विपक्ष के साथ नहीं रहनेवाले.लोक सभा चुनाव से पहले ही बड़ा उलटफेर हो सकता है.

BIHAR POLITICS