10 फरवरी को नीतीश सरकार की ‘अग्नि परीक्षा’.

 स्‍पीकर अवध बिहारी चौधरी के लिए भी होगा खास दिन, खुद नहीं हटे तो हटाने के लिए होगी वोटिंग.

सिटी पोस्ट लाइव : नीतीश सरकार 10 फरवरी को  विश्वास हाशिल करेगी. उसी दिन राज्यपाल राजेंद्र विश्वनाथ आर्लेकर विधानमंडल के संयुक्त सत्र को संबोधित करेंगे. राज्य का 2024-25 का बजट 12 फरवरी को ही पेश होगा.संसदीय कार्य विभाग की अधिसूचना के अनुसार, राज्यपाल विधान मंडल के विस्तारित भवन के सेंट्रल हाल में 11.30 बजे संयुक्त अधिवेशन को संबोधित करेंगे. पहले से पांच फरवरी से निर्धारित बजट सत्र की संशोधित कार्यसूची मंगलवार को जारी कर दी गई है.

कार्यसूची के अनुसार राज्यपाल के अभिभाषण के तुरंत बाद जब विधानसभा की कार्यवाही शुरू होगी, सरकार की ओर से विश्वास मत का प्रस्ताव पेश किया जाएगा. इस पर चर्चा होगी और बाद मतदान होगा. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार अपने संबोधन में बताएंगे कि उन्हें विश्वास मत का प्रस्ताव क्यों पेश करना पड़ रहा है.उसी दिन विधानसभा अध्यक्ष अवध बिहारी चौधरी के भविष्य पर भी निर्णय हो जाएगा. अगर वे स्वत: अध्यक्ष पद का त्याग नहीं करते हैं तो इसके लिए भी मतदान होगा.

सत्र के पहले ही दिन आर्थिक सर्वेक्षण भी पेश किया जाएगा. 10 फरवरी से प्रारंभ सत्र का समापन एक मार्च को होगा. 12 फरवरी को ही बजट पेश होगा और उसी दिन राज्यपाल के अभिभाषण पर पेश धन्यवाद के प्रस्ताव पर सरकार का उत्तर भी होगा.इसबार विधान सभा सत्र के काफी हंगामेदार होने की उम्मीद है .विपक्ष नीतीश कुमार को घेरने में कोई कोर कसर नहीं छोड़ेगा.

vote of confidence