बहुमत परीक्षण से पहले नीतीश और मोदी की मुलाकात? समझिए इसके मायने.

सिटी पोस्ट लाइव :मुख्यमंत्री नीतीश कुमार आज बुधवार को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मुलाकात करेगें. बिहार में एनडीए की नई सरकार का नेतृत्व संभालने के बाद नीतीश कुमार की प्रधानमंत्री से यह पहली मुलाकात होगी.इसके पूर्व उप मुख्यमंत्री सम्राट चौधरी व विजय सिन्हा ने भी एक दिन पहले प्रधानमंत्री से भेंट की है. नीतीश कुमार की दिल्ली की यह यात्रा कई मायने में महत्वपूर्ण है.वह प्रधानमंत्री के साथ राजनीतिक परिदृश्य के साथ-साथ बिहार के विकास से जुड़े मुद्दे पर भी बात कर सकते हैं.

 

बिहार में अभी एनडीए को विधानसभा में अपना बहुमत साबित करना है. बिहार विधानमंडल का बजट सत्र 12 फरवरी से आरंभ होना है.इस सत्र में ही एनडीए की सरकार को अपना बहुमत साबित करना है. इस बारे में भी मुख्यमंत्री की प्रधानमंत्री के साथ चर्चा संभव है. मुख्यमंत्री गुरुवार को दिल्ली से वापस होंगे.

 

गौरतलब है कि  दो दिन पहले मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने बिहार में लघु उद्यमी योजना का आरंभ किया है. इस योजना के तहत बिहार के 94 लाख वैसे परिवार जिनकी आमदनी प्रति माह छह हजार रुपए से कम है को स्वावलंबन के लिए दो-दो लाख रुपए की राशि उपलब्ध कराएगी. फिलहाल राज्य सरकार अपने बजट से इसके लिए 250 करोड़ रुपए उपलब्ध कराए हैं.एनडीए गठबंधन में आने के पहले भी वह इस योजना में केंद्र की मदद की बात कह चुके हैं.

BIHAR POLITICS