RJD के ‘प्लान-बी से उड़ी NDA की नींद.

विधानसभा में नीतीश सरकार से दो-दो हाथ की तैयारी, रुक गया है मंत्रिमंडल का विस्तार .

सिटी पोस्ट लाइव : RJD सुप्रीमो लालू यादव नीतीश कुमार को NDA के साथ सरकार बनाने से तो रोक नहीं पाए लेकिन अब अभी भी वो  सरकार को विश्वासमत हाशिल करने से रोकने की तैयारी में जुटे हैं.ये तभी हो पायेगा जब लालू यादव NDA के एक दर्जन विधयाकों को तोड़ पायेगें.NDA को लालू यादव की इस रणनीति के बारे में पहले से ही अंदाजा लग गया था .यहीं वजह है कि अभीतक विश्वासमत की तारीख तय नहीं किया गया है.नीतीश सरकार को विश्वासमत में हराकर ही लालू यादव तेजस्वी यादव के नेत्रित्व में सरकार बनाने का रास्ता निकाल पायेगें.

 

संभावित खतरे को ध्यान में रखते हुए मंत्रिमंडल विस्तार नहीं हो पा रहा है.NDA को डर है कि मंत्री नहीं बनने से नाराज विद्याका या फिर लोक सभा चुनाव लड़ने को आतुर विधयाक विश्वासमत के दौरान खेला कर सकते हैं. यहीं कारण है कि शपथ लेने के दिन ही तय होने वाली विश्वास मत की तिथि को लेकर दुविधा बनी हुई है. मंत्रिमंडल का भी विस्तार नहीं हो रहा है.

 

दोनों गठबंधनों के डेढ़ दर्जन से अधिक विधायक लोकसभा चुनाव में भाग्य आजमाना चाहते हैं. ऐसे विधायकों को यह प्रस्ताव दिया जा रहा है कि वह विधानसभा की एक हाथ से विधानसभा की सदस्यता छोड़ें, दूसरे हाथ से लोस चुनाव का टिकट पकड़ लें.इससे विधानसभा की सदस्य संख्या कम हो जाएगी. विश्वास मत हासिल करने या उसे गिराने में क्रमश: एनडीए और महागठबंधन को सुविधा होगी.

BIHAR POLITICS